Move to Jagran APP

शौचालय बनाया एक, भुगतान तीन का

आजमगढ़ स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार हर गांव को ओडीएफ कर शत-प्रतिशत खुले में शौच से जहां मुक्ति पाना चाहती है वहीं जिम्मेदारान ही धांधली में लिप्त होकर धनउगाही कर रहे हैं। इसकी वजह सरकार की इस योजना को पलीता लग रहा है। इसका उदाहरण मेंहनगर विकास खंड की ग्राम पंचायत घटिया है। यहां एक शौचालय बनाकर मां बेटा व बहू के नाम पर तीन शौचालय का भुगतान करा लिया गया। यही नहीं पुराने शौचालय को दिखाकर दो शौचालय की धनराशि निकाल ली गई। यह मामला आरटीआई से उजागर हुआ। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने तीन सदस्यीय टीम को जांच करने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 06:17 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 06:17 PM (IST)
शौचालय बनाया एक, भुगतान तीन का
शौचालय बनाया एक, भुगतान तीन का

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर गांव को शत प्रतिशत ओडीएफ किया जाना है। वहीं जिम्मेदारान ही धांधली में लिप्त होकर धनउगाही कर रहे हैं। इसकी वजह से इस योजना को पलीता लग रहा है। इसका उदाहरण मेंहनगर विकास खंड की ग्राम पंचायत घटिया है। यहां एक शौचालय बनाकर मां, बेटा व बहू के नाम पर तीन शौचालय का भुगतान करा लिया गया। यही नहीं पुराने शौचालय को दिखाकर दो शौचालय की धनराशि निकाल ली गई। यह मामला आरटीआई से उजागर हुआ। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने तीन सदस्यीय टीम को जांच करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

घटिया निवासी किशोर चौहान ने खंड विकास अधिकारी मेंहनगर से जन सूचना अधिकार के तहत 2016-17 में पांच बिदुओं पर सूचना मांगी थी। इस पर ब्लाक की तरफ से 18 नवंबर 2018 को बिदुआर सूचना उपलब्ध कराई गई। इसमें गांव की भगवानी पत्नी पारस, साधना पत्नी चंदन व चंदन पुत्र पारस को शौचालय निर्माण के लिए 12000-12000 रुपये प्रदान किया गया है। यह मां, बेटा व बहू हैं। इनके यहां मात्र एक शौचालय बनाया गया है। दो शौचालय की धनराशि हड़प ली गई है। प्रभाकर पुत्र लव व जयपाल पुत्र लव के नाम भी दो शौचालय दिया गया है। इनका पहले से ही शौचालय बना था। उसी पर भुगतान दिखा दिया गया है। इसी प्रकार एक केंद्रीय कर्मचारी है। उसके परिवार के नाम भी दो शौचालय का पैसा दिया गया है जबकि एक ही शौचालय बनाया गया है। इसी प्रकार तमाम अनियमितताएं की गई हैं। किशोर चौहान ने ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण में धांधली का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से शिकायत की थी। जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने पूरे मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की है। टीम में जिला प्रोबेशन अधिकारी, तहसीलदार मेंहनगर व ग्रामीण अभियंत्रण विभाग मुहम्मदपुर के अवर अभियंता को शामिल किया गया है। अभी तक टीम जांच करने नहीं पहुंची है। इस पर किशोर ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर तत्काल जांच कराए जाने की मांग की है।

-

जांच गठित कर तत्काल जांच करने का निर्देश दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। संबंधित पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-नागेंद्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी आजमगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.