जागरण संवाददाता, सरायमीर (आजमगढ़) : सरायमीर क्षेत्र में हुए उपद्रव के मामले में दरोगा, भाजपा नेता व एक पत्रकार ने प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए थाने पर तहरीर दी। तीनों मुकदमें में 45 लोगों के खिलाफ नामजद व दर्जनों अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

शनिवार को सरायमीर क्षेत्र में तोड़ फोड़, आगजनी व हिसंक वारदात के मामले में पहला मुकदमा सरायमीर थाना के सब इंस्पेक्टर पारस नाथ यादव ने दर्ज कराया है । इन्होंने तहरीर में किया है कि करौली खुर्द थाना सरायमीर निवासी कलीम जामई पुत्र अब्दुल अजीज व पूर्व नगर अध्यक्ष ओबेदुर रहमान पुत्र मतबूल पठान टोला निवासी अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ शनिवार को सरायमीर थाने पर आए। अमित साहू पर रासुका लगाने की मांग करते हुए लोगों को थाना फूंकने के लिए भड़काया। उनके साथ आए लोगों ने असलहा लहराते हुए धार्मिक उन्मादी नारे लगाते हुए थाने के अंदर पथराव करते हुए घुस गए। पुलिस कर्मियों को बंधक बनाते हुए थाना कार्यालय पर रखे इनवर्टर, पंखा, कुर्सी आदि क्षतिग्रस्त कर दिया और अभिलेख को भी नष्ट कर दिया। इतना ही नही मालखाने को लुटने के इरादे से ताला तोड़ने का भी प्रयास किया। थाने पर खड़ी पुलिस की जीप व अन्य वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पथराव व हवाई फाय¨रग करते हुए बाजार में चक्का जाम किया। पुलिस बूथ पर भी तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी। सब इंस्पेक्टर की तहरीर पर पुलिस ने कलीम जामई समेत 35 लोगों के खिलाफ नामजद व बारह अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

इसी क्रम में दूसरा मुकदमा भाजपा नेता छोटेलाल जायसवाल पुत्र बुद्धू जायसवाल मुहल्ल ठठेरी बाजार कस्बा सरायमीर निवासी ने दर्ज कराया है। तहरीर में भाजपा नेता ने उल्लेख किया है कि शनिवार को हुए उपद्रव के दौरान कलीम जामई समेत दर्जनों की संख्या में आए उपद्रवियों ने उनकी दुकान में घुसकर तोड़फोड़ की। विरोध करने पर उपद्रवियों ने उन्हें व अन्य लोगों को मारपीट कर बुरी तरह से घायल कर दिया। भाजपा नेता की तहरीर पर पुलिस ने कलीम जामई समेत नौ लोगों के खिलाफ नामजद व बीस अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। तीसरा मुकदमा क्षेत्रीय पत्रकार अबुल बसर पुत्र मोहम्मद हारिम ग्राम राजापुर सिकरौर थाना सरायमीर निवासी ने दर्ज कराया है। पत्रकार ने तहरीर में उल्लेख किया है कि वे उपद्रव की घटना का कवरेज के लिए थाने पर पहुंचे तो कलीम जामई अपने समर्थकों के साथ थाने का घेराव कर पुलिस के साथ हाथापाई कर रहे थे। इस दौरान उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया और तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया। थाने के बाहर खड़ी उनकी बाइक को भी उपद्रवियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। पत्रकार की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ नामजद व अन्य अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया। ----------------------

भाजपाइयों के साथ ¨हदू संगठन ने घटना की ली जानकारी

जासं, सरायमीर (आजमगढ़) : सरायमीर कस्बा में हुए उपद्रव के दौरान भाजपा नेता छोटेलाल जायसवाल पर हमला करने व उनके दुकान पर हुई तोड़फोड़ की जानकारी के लिए दूसरे दिन रविवार को भाजपाइयों के साथ ही ¨हदू संगठन के लोगों ने पीड़ित के घर पर पहुंच कर घटना की जानकारी ली। भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेम प्रकाश राय, क्षेत्रीय मंत्री विनोद राय ने छोटेलाल के घर पर पहुंच कर घटना की जानकारी लेते हुए इस घटना को दुर्भाग्य पूर्ण बताया। उनका कहना था कि उपद्रवियों का इरादा क्षेत्र की अमन चैन को खत्म कर देना था लेकिन पुलिस के तत्काल कार्रवाई से उपद्रवी अपने मंसूबे पर कामयाब नहीं हो सके। ¨हदू संगठन के नेताओं में राम कृष्ण मिश्र राजेश मणि, भूपेंद्र राय, अनिल सेठ, अमित गुप्त ने भी इस घटना की ¨नदा की। उन्होंने एसपी ग्रामीण एनपी ¨सह से मिलकर उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। -----------------------

उपद्रवियों पर लगेगा रासुका, होगी क्षति की वसूली

जासं, सरायमीर (आजमगढ़) : एसपी ग्रामीण नरेंद्र प्रताप ¨सह ने कहा कि उपद्रव की घटना में शामिल उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है। कलीम जामई समेत अन्य प्रमुख उपद्रवियों पर रासुका लगाने की भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। तोड़फोड़, आगजनी की घटना में सरकारी व गैर सरकारी जो भी संपत्ति व सामानों की क्षति हुई है उसका आंकलन किया जा रहा है। क्षति की भरपाई के लिए आरोपितों के संपत्ति को कुर्क कर वसूली की जाएगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप