Move to Jagran APP

देश को खसरा व रूबेला से मुक्त कराना है

जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विचार गोष्ठी एवं मुशायरा भी हुआ। अल्पसंख्यक अधिकार दिवस को मिजिल्स रूबेला एवं अन्य टीकाकरण अधिकार दिवस के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 08:37 AM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 08:37 AM (IST)
देश को खसरा व रूबेला से मुक्त कराना है
देश को खसरा व रूबेला से मुक्त कराना है

आजमगढ़ : जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विचार गोष्ठी एवं मुशायरा भी हुआ। अल्पसंख्यक अधिकार दिवस को मीजिल्स रूबेला एवं अन्य टीकाकरण अधिकार दिवस के रूप में मनाया गया। जिलाधिकारी ने अल्पसंख्यकों के अधिकार एवं शासन द्वारा उनके उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर प्रकाश डाला। अल्पसंख्यक समुदाय से टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। उसके बाद मदरसा जमीअतुल कुरैश जालंधरी के 10 बच्चों को मीजिल्स रूबेला का टीका लगाया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम के दौरान आयोजित मुशायरा भी टीकाकरण अभियान पर केंद्रित रहा। मुख्य अतिथि शायर शादाब आजमी को सम्मानित किया गया जिनके द्वारा मीजिल्स रूबेला पर एक शेर प्रस्तुत किया गया 'खसरा और रूबेला से यदि छुटकारा पाना है, एमएमआर के टीके को बेरोकटोक लगवाना है। रोग मुक्त अभियान चला सरकार ने देखा सपना है, खसरा और रूबेला से यह देश मुक्त करवाना है।' शायर नसीम साज ने खसरा रूबेला टीकाकरण पर नज्म पढ़ी। 'टीकाकरण जरूर कराना है आपको, खसरे की हर बला को भगाना है आपको, सरकार इस मुहिम को चलाती है इसलिए बच्चों को इस मर्ज से बचाना है आपको।'

अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र ¨सह ने बताया कि यह अभियान पूर्ण रूप से स्वास्थ्यपरक है। इससे किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है और बच्चों पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डा. गणेश आर. नायर एवं यूनीसेफ के प्रतिनिधि डा. परवेश मिश्रा ने विचार गोष्ठी में मदरसों के प्रतिनिधियों को मीजिल्स रूबेला अभियान को सफल बनाने में आ रही समस्याओं एवं दुविधा को दूर किया। संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष ने किया। इस अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के वक्फ निरीक्षक मनोज कुमार राय, इरशाद अहमद, पवन कुमार ¨सह, विजय बहादुर यादव सहित समस्त अनुदानित एवं अन्य मदरसों के शिक्षक, प्रधानाचार्य एवं प्रबंधक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.