Move to Jagran APP

फिर उफनाने लगी सरयू, बढ़ी बेचैनी

- बाढ़ - आदेश-निर्देश से आगे नहीं बढ़ पा रहे प्रशासन के - तीन गांवों में बढ़ गई कट

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 06:19 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 06:19 PM (IST)
फिर उफनाने लगी सरयू, बढ़ी बेचैनी
फिर उफनाने लगी सरयू, बढ़ी बेचैनी

- बाढ़

loksabha election banner

- आदेश-निर्देश से आगे नहीं बढ़ पा रहे प्रशासन के

- तीन गांवों में बढ़ गई कटान की रफ्तार

- सौ से अधिक घरों तक पहुंची नदी की धारा जागरण संवाददाता, रौनापार (आजमगढ़): जिले के उत्तरी हिस्से में बहने वाली सरयू (घाघरा) नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव का क्रम बना हुआ है। एक बार फिर नदी उफनाई तो देवारा क्षेत्र के लोगों की बेचैनी बढ़ गई है।समय से ठोकर निर्माण कराने में फेल प्रशासन के कदम आदेश-निर्देश से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। तीन गांवों में कटान की रफ्तार बढ़ने से बेचैनी बढ़ गई है। सौ से अधिक घरों की चौखट तक नदी की धारा पहुंचने से लोगों ने सामान हटाना शुरू कर दिया है।

पिछले पांच दिनों से लगातार घट रही सरजू नदी का जलस्तर 24 घंटे के अंदर छह सेंटीमीटर बढ़ गया।बदरहुआ नाले पर शुक्रवार को 71.20 मीटर जलस्तर रहा, जबकि गुरुवार को 71.14 मीटर रिकार्ड किया गया था।गुरुवार को डिघिया नाले पर 70.51 मीटर से सात सेमी ज्यादा 70.58 मीटर रिकार्ड किया गया।

सरयू नदी का जलस्तर एक सप्ताह पूर्व घटने लगा था। शुक्रवार से नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने लगा। नदी के बढ़ने की सूचना मिलते ही देवारावासियों में बेचैनी बढ़ गई है।महुला-गढ़वल बांध के उत्तरी हिस्से में स्थित साधु का पुरवा, झगड़हवा और बगहवा में कटान भी शुरू हो गई है। बगहवा गांव में चार घर कटकर नदी में समाहित हो चुके हैं। साधु का पूरा के 50 व झगड़हवा के 40 घर और इतने ही परिवार बगहवा के भी नदी के मुहाने पर पहुंच गए हैं।गांगेपुर व परसिया में कृषि योग्य भूमि लगातार कटकर नदी में विलीन होने लगी है। कुंडवा रिग बांध को नदी पहले ही काट चुकी है।रिग बांध के अंदर 120 बीघा जमीन में बोई गई फसल पूरी तरह से बर्बाद हो रही है। परसिया बांध के टूट जाने से भी लगभग डेढ़ सौ बीघे खड़ी फसल बर्बादी की कगार पर है।

-------------------------------------------

आबादी व रिग बांध बचाने को अभियंता को दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, सगड़ी (आजमगढ़) : अपर जिला अधिकारी गुरु प्रसाद गुप्ता व उपजिलाधिकारी सगड़ी गौरव कुमार ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने बाढ़ चौकियों व गांगेपुर आबादी के साथ ही रिग बांध व ठोकर कटान का निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड दिलीप कुमार को आबादी व रिग बांध बचाने के लिए 24 घंटे कराने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बाढ़ खंड विभाग के ठेकेदार द्वारा बचाव के लिए बंबूक्रेट व बिक्र रोड़ा को अपर्याप्त बताया। अपर जिलाधिकारी ने बाढ़ चौकियों का भी निरीक्षण किया। महुला, गांगेपुर, हाजीपुर, खरैला, इस्माइलपुर, हैदराबाद, शिवपुर, सहदेवगंज पर दवा व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया।राजस्व विभाग के कर्मचारियों को कटान की सूचना तत्काल देने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.