Move to Jagran APP

पंचानन राय के पदचिह्नों पर चलने का शिक्षकों ने लिया संकल्प

जागरण संवाददाता सगड़ी (आजमगढ़) गांधी इंटर कालेज मालटारी के परिसर में शनिवार को शिक्ष

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 10:59 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 10:59 PM (IST)
पंचानन राय के पदचिह्नों पर चलने का शिक्षकों ने लिया संकल्प
पंचानन राय के पदचिह्नों पर चलने का शिक्षकों ने लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, सगड़ी (आजमगढ़): गांधी इंटर कालेज मालटारी के परिसर में शनिवार को शिक्षक नेता स्व. पंचानन राय का जन्मदिन मनाया गया। उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। साथ ही उनके पदचिह्नों पर चलने का आह्वान किया गया।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि शिक्षक नेता नरेंद्र सिंह ने कहा कि 1968 में पंचानन शिक्षक बने। गांधी इंटर कालेज मालटारी में शाखा मंत्री से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के एक सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में संगठन में कार्य करना प्रारंभ किए। 1980 में सगड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। तत्कालीन उत्तर प्रदेश की सरकार शिक्षकों के लिए एक आचार संहिता का प्रस्ताव लाने का प्रयास कर ही रही थी, लेकिन उन्होंने उसका विरोध किया। नतीजा 1985 में कांग्रेस पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो पुन: 1989 से 1991 तक सगड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए और 1982 से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री चुने गए। 1996 में गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद के सदस्य चुने गए। पांच सितंबर 2007 को एक सड़क दुर्घटना में पंचानन राय की मृत्यु हो गई। 28 नवंबर 1943 स्व. राय की जन्मतिथि पर उन्हें याद किया गया। सभी शिक्षकों और कर्मचारियों ने संकल्प लिया कि वे उनके आदर्शों व सिद्धांत पर आजीवन चलने का प्रयास करेंगे। विद्यालय के प्रबंधक कमला राय, प्रभारी प्रधानाचार्य परमानंद मिश्र, राजेश राय , लवकुमार राय, सविता राय, दान बहादुर यादव, टिल्ठू राम यादव, चंद्र प्रकाश राय आदि थे।

पाइट टूटने से गिरकर घायल

जागरण संवाददाता, बलरामपुर (आजमगढ़) : रौनापार थाना क्षेत्र के सीरही गांव में शुक्रवार की शाम निर्माणाधीन मकान की पाइट टूट जाने से घर के मालिक जमीन पर जा गिरे। उन्हें स्वजन 108 एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया। सिरही गांव के अनिल चौहान (26) पुत्र अरविद चौहान इन दिनों मकान बनवा रहे हैं। वह मजदूरों के साथ खुद भी हाथ बंटाते रहते हैं। शुक्रवार की शाम को चुनाई के लिए बनाई गई पाइट पर चढ़कर काम कर रहे थे। उसी दौरान अचानक पाइट टूटी तो वह जमीन पर जा गिरे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.