Move to Jagran APP

घटने लगीं सरयू, बढ़ने लगीं दुश्वारियां

-संकट -गांव और संपर्क मार्गों से खिसकने लगा पानी हर तरफ कीचड़ -गांगेपुर मठिया रि

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 07:57 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 07:57 PM (IST)
घटने लगीं सरयू, बढ़ने लगीं दुश्वारियां

-संकट ::::::

loksabha election banner

-गांव और संपर्क मार्गों से खिसकने लगा पानी, हर तरफ कीचड़

-गांगेपुर मठिया रिग बांध पर पानी का दबाव बढ़ा

-बगहवा और परसिया गांव में नहीं रुक रही कटान जागरण संवाददाता, रौनापार (आजमगढ़): बारिश थमने के बाद से सरयू नदी का पानी तो कम होने लगा है, लेकिन दुश्वारियां बढ़ गई हैं। कटान की गति पहले से बढ़ गई है, तो संपर्क मांर्गों और गांवों से पानी खिसकने के बाद हर तरफ कीचड़ हो गया है।यानी आवागमन में परेशानी अभी भी कायम है।

गुरुवार की रात हुई मूसलधार बारिश के बाद अचानक 30 सेमी जलस्तर बढ़ा तो गांव डूबने का खतरा उत्पन्न हो गया था, लेकिन बारिश थमने से नदी का जलस्तर शनिवार से लगातार घट रहा है। रविवार को नदी प्रति घंटा एक सेंटीमीटर की रफ्तार से घट रही थी।पानी घटने के कारण कई गांव और संपर्क मार्गों पर अब कीचड़ और गंदगी फैल गई है।संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। बगहवा और गांगेपुर मठिया में कटान हो गई है।बाढ़ खंड के अधिकारी लगातार परसिया रिग बांध की कटान रोकने में जुटे हुए हैं। रिग बांध को बचाने के लिए लगाए जा रहे बंबू क्रेट्स लगातार नदी में कट कर विलीन हो जा रहे हैं। बाढ़ खंड द्वारा बांध को बचाने के लिए किया जा रहा प्रयास पानी के दबाव के आगे नाकाफी साबित हो रहा है।

छोटी सरयू नदी का पानी तेजी से मुख्य नदी में गिरने लगा है।इससे दक्षिणी भाग में फैला पानी भी धीरे-धीरे खिसक रहा है।बावजूद इसके दक्षिणी भाग के गांव घाघरा, मऊ कुतुबपुर, खैरघाट, लखनपुर, हासपुर छोटी हरैया, बनकटा और खांड़ में पानी भरा हुआ है, जिससे धान की फसल को काफी नुकसान हो रहा है।

महुला-गढ़वल बांध के उत्तरी भाग के गांव अचल नगर, वासु का पूरा, सेमरी बगहवा, अभनपट्टी, साहडीह, इस्माइलपुर, सोनौरा सहित दर्जनों गांव पानी से अभी भी घिरे हुए हैं।

पशुओं के चारा की समस्या बढ़ती ही जा रही है।सर्दी, जुखाम, बुखार ने पांव पसारना शुरू कर दिया है।बांध पर स्थापित चौकियों पर स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति न होने से देवारा के लोगों को मामूली दवाएं भी उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं।

शनिवार को नदी का जलस्तर डिघिया नाले पर 71.05 मीटर था, जो घटकर रविवार को 70.81 मीटर पर पहुंच गया है।बदरहुआ नाले पर शनिवार को जलस्तर 71.82 मीटर था, जो घटकर रविवार को 71.61 मीटर हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.