Move to Jagran APP

विकास प्राधिकरण के असहयोग से राजस्व धड़ाम

आजमगढ़ पिछले एक साल से विकास प्राधिकरण के खींचतान व असहयोगात्मक रवैये को लेकर उपनिबंधन कार्यालय सदर का तेजी से राजस्व घट रहा है। इससे जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद की भृकुटी तनी हुई हैं। उन्होंने सदर उपनिबंधन कार्यालय के सब रजिस्ट्रार से जहां स्पष्टीकरण मांगा है वहीं अन्य उपनिबंधन कार्यालय को चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 09:39 PM (IST)
विकास प्राधिकरण के असहयोग से राजस्व धड़ाम
विकास प्राधिकरण के असहयोग से राजस्व धड़ाम

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : पिछले एक साल से विकास प्राधिकरण के असहयोगात्मक रवैये को लेकर उपनिबंधन कार्यालय सदर का तेजी से राजस्व घट रहा है। जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद की भृकुटी तनी हुई हैं। उन्होंने सदर उपनिबंधन कार्यालय के सब रजिस्ट्रार से जहां स्पष्टीकरण मांगा है वहीं अन्य उपनिबंधन कार्यालय को चेतावनी दी है। उन्होंने चेतावनी दी है कि शासन की मंशा के अनुरुप अगर राजस्व पूरा नहीं हुआ तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। डीएम के कड़े रुख के बाद उपनिबंधन कार्यालय सदर अपना राजस्व लक्ष्य पूरा करने में युद्धस्तर पर जुट गया है लेकिन एडीएम की तमाम बाधाओं की वजह से रजिस्ट्री हो ही नहीं पा रही है। शासन स्तर से सदर तहसील का वित्तीय वर्ष का लक्ष्य 73 करोड़ 80 लाख 80 हजार निर्धारित किया गया है। अब तक 17 करोड़ 20 लाख का लक्ष्य पूरा हुआ है। यह बहुत कम है। इस पर सब रजिस्ट्रार सौरभ कुमार राय से स्पष्टीकरण मांगा गया है। अन्य तहसीलों का लक्ष्य के प्रति कार्य संतोषजनक है।

loksabha election banner

-----------------

सभी तहसीलों का लक्ष्य :::

सदर : 7380.46 लाख

सगड़ी : 2845 लाख

फूलपुर : 2040 लाख

लालगंज : 2375 लाख

बूढ़नपुर : 1277 लाख

मेंहनगर : 1090 लाख

निजामाबाद 2055 लाख।

---------------------

क्यों घट रहा है राजस्व :::::

--एनजीटी के निर्णय के अनुसार ग्रीनलैंड क्षेत्र की रजिस्ट्री पूरी तरह बंद हैं। पूर्व डीएम ने साल भर पूर्व ही इसे सख्ती से बंद करवा दिया है।

--वर्तमान महायोजना में अंकित भूमि उपयोग के विपरीत जमीन क्रय करने वालों का नक्शा प्राधिकरण पास नहीं कर रहा है। आवासीय व व्यवसायिक संपत्तियों का क्रय विक्रय करने में लोग रूचि नहीं ले रहे हैं।

--अवैध प्लाटिग करने वालों पर विकास प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से आवासीय प्लाट खरीदने से लोग कतरा रहे हैं।

--चार साल से सर्किल रेट में कोई वृद्धि नहीं हुई है जबकि जमीनों का रेट काफी बढ़ा है।

----------

हर हाल में राजस्व लक्ष्य को पूरा करना है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जो भी विभाग लक्ष्य के अनुरुप कार्य नहीं करेगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

नागेंद्र प्रसाद सिंह : जिलाधिकारी आजमगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.