Move to Jagran APP

कल से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष-2

आजमगढ़ बीमारियों से बचाने वाले टीकों से वंचित रह गए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए दो दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष-2 अभियान चलाया जाएगा। शासन स्तर पर हुए सर्वे के आधार पर जिले चार ब्लाकों का चयन किया गया है जिसमें

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 05:45 PM (IST)
कल से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष-2

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : टीकाकरण अभियान से वंचित लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। छूटे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए दो दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष-2 अभियान शुरू होने जा रहा है। ऐसे सभी लोग इस मिशन के तहत लाभान्वित होंगे।

loksabha election banner

शासन स्तर पर हुए सर्वे के आधार पर जिले चार ब्लाकों का चयन किया गया है, जिसमें 80 फीसद से कम बच्चों में टीकाकरण हुआ है। यह बातें शनिवार को जिला महिला अस्पताल के सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान सीएमओ डा. एके मिश्रा ने कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 425 ब्लाकों में चार चरण में मिशन इंद्रधनुष-2 अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत जिले में चार ब्लाक चुने गए हैं जिसमें 80 फीसद से कम बच्चों में टीकाकरण हुआ। टीकाकरण के लिए मुबारकपुर, मिर्जापुर, बिलरियागंज व मार्टीनगंज में विशेष अभियान चलेगा। इन ब्लाकों में 3,444 बच्चों एवं 928 गर्भवती महिलाओं का लक्ष्य दिया गया है। यह अभियान चार चरण में चलेगा। दो दिसंबर, छह जनवरी, तीन फरवरी एवं चार मार्च तिथि तय है। बताया कि जो चार ब्लाक टीकाकरण में पिछड़े हुए हैं वह मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र हैं। अभियान को सफल बनाने के लिए धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर सुझाव दिया गया है। मिशन इंद्रधनुष का उद्घाटन दो दिसंबर को मुबारकपुर में जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष का टीकाकरण चयनित ब्लाकों के साथ पूरे जिले में चलाया जाएगा। जो बच्चा किसी भी टीकाकरण से छूट गया है उसे टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण का शत फीसद लक्ष्य रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.