Move to Jagran APP

शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, हर-हर महादेव की अनुगूंज

महाशिवरात्रि पर्व पर ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों पर सोमवार की सुबह श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालु शिव मंदिरों पर जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी। इस दौरान शिवालयों में घंटा-घड़ियाल व बोल बम के जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 07:46 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 11:28 PM (IST)
शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, हर-हर महादेव की अनुगूंज
शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, हर-हर महादेव की अनुगूंज

आजमगढ़ : भगवान शिव व माता पार्वती विवाहोत्सव के महापर्व महाशिवरात्रि पर सोमवार को शहर के विभिन्न शिव मंदिरों पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। दौरान हर-हर महादेव के जयकारे से पूरा वातावरण गुंजायमान रहा। हर तरफ जलाभिषेक करने वालों की धूम रही। भंवरनाथ मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालु पूजन अर्चन शुरू किए जो देर रात तक जारी रहा। सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर पर महिला पुलिस व सुरक्षाकर्मी तैनात थे। भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने वाहनों का रूट डायवर्जन कर दिया था।

loksabha election banner

महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व कुछ अलग ही रहा। भंवरनाथ मंदिर व परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। सुबह पांच बजे से ही यहां श्रद्धालु पहुंचना शुरू कर दिए थे। दिन में आठ बजे तक मेले जैसा दृश्य हो गया। बाबा को जलाभिषेक करने के बाद लोग मत्था टेक रहे थे। दिनभर यहां भक्तिगीतों का कार्यक्रम भी चलता रहा। शाम सात बजे श्रृंगार मंडली द्वारा बाबा भंवरनाथ मंदिर का भव्य श्रृंगार किया गया। शयन आरती व प्रसाद वितरण के उपरांत मंदिर के कपाट बंद किए गए। गौरीशंकर घाट मंदिर के महंत बाबा रामशंकर गिरी के नेतृत्व में शिवजी की बरात दो बजे गौरीशंकर देव महादेव मंदिर से चलकर नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए भंवरनाथ मंदिर पहुंची। यहां भगवान भोलेनाथ का पार्वती संग विवाह हुआ। यह बरात आकर्षण का केंद्र रही।

शहर के मातबरगंज स्थित शंकरजी तिराहा पर भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। यह देर रात तक चलता रहा। यहां सुबह से ही भोले की प्रतिमा पर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया। दोपहर बाद से भंडारे में भारी संख्या मे लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। भंडारे में संजय खरवार, अतुल गुप्ता, अजय अनुराग सिंह, भानू, मनीष, दीपू खरवार का योगदान रहा। इसी प्रकार बौरहवा बाबा मंदिर पर भी सुबह से ही जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.