Move to Jagran APP

लक्ष्मी-गणेश की हुई पूजा, जगमगा उठे घर-आंगन

आजमगढ़ : हल्की हल्की ठंड व सिहरन के बीच मौसम भी खुशनुमा है। ऐसे में दीपावली पर्व को चार चांद लग गया। दीपावली को लेकर चौतरफा उत्साह का माहौल रहा। शाम होते ही लोगों के घर-आंगन जहां रोशन हो गए वहीं घर-घर में लक्ष्मी-गणेश की पूजा अर्चना की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Nov 2018 09:22 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 09:22 PM (IST)
लक्ष्मी-गणेश की हुई पूजा, जगमगा उठे घर-आंगन
लक्ष्मी-गणेश की हुई पूजा, जगमगा उठे घर-आंगन

आजमगढ़ : हल्की ठंड व सिहरन के बीच मौसम भी खुशनुमा है। ऐसे मौसम ने दीपावली पर्व को चार चांद लगा दिया है। दीपावली को लेकर चौतरफा उत्साह का माहौल रहा। शाम होते ही लोगों के घर-आंगन जहां रोशन हो गए, वहीं घर-घर लक्ष्मी-गणेश की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान शाम होते ही रोशनी से पूरा शहर नहा उठा। पटाखों की धूम-धड़ाम से पूरा माहौल ही गूंजता रहा। चारों तरफ से पटाखों की आवाज लोगों के कानों को चीरती रही। खासकर लड्डू व मिठाई चढ़ाकर लोगों ने एक-दूसरे को दीपावली की बधाइयां दी। युवाओं के साथ ही बच्चों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। अंधेरा होते ही लोगों के घर आकर्षक लाइटों से शहर जगमगा उठा। चौक पर सुबह से ही मिठाई की दुकानों व पूजा सामग्री की दुकानों पर खरीदारों का तांता लगा रहा। कुल मिलाकर दीपावली का रंग खूब लोगों के सिर चढ़कर बोला। दिनभर लड्डू मिठाई, फूल माला, अगरबत्ती, दीया-बाती, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते रहे।

loksabha election banner

दीपावली को लेकर जिन लोगों ने धनतेरस के दिन ही इसकी खरीदारी कर ली थी वह शाम होते ही पूजन-अर्चन में जुट गए। शाम पांच बजे से ही घरों में घंट व कलश रखकर पूजा-अर्चना शुरू हो गई। पूजा में फल नारियल व चुनरी का भी प्रयोग किया गया। लक्ष्मी-गणेश के पूजन के बाद लोगों ने एक-दूसरे को प्रसाद वितरित किया। इसके बाद जश्न में डूब गए। बच्चों का गजब ही उत्साह देखने को मिल रहा था। वह पटाखों से जूझते रहे। छोटे बच्चे फुलझड़ियों का मजा लेते नजर आए। खासकर युवा वर्ग बम, राकेश, बुलेट बम, धड़ाम बम आदि छोड़ रहे थे। शाम होते ही आसमान में विभिन्न प्रकार के आकर्षक लाइटों के गुबार देखने को शुरू हुए जो देर रात तक जारी रहा। बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक भी दीपावली की खुशियां बांट रहे थे। कुल मिलाकर दीपावली के जश्न में हर तरफ लोग डूबे रहे और घरों में पकवान की खुशबू भी आ रही थी। अपनी पसंद के अनुसार लोगों ने पकवान भी बनाया। अपने लोगों के साथ मिल बैठकर भोजन किया और दीपावली का जश्न मनाया। देर रात तक आसमान में विभिन्न प्रकार की लाइटों ने लोगों को आकर्षित किया। पूजा स्थलों पर भी दीपक जलाने वालों का तांता लगा रहा। पटाखा बाजार भी देर रात तक गुलजार रहा। डीएवी मैदान से लेकर तमाम स्थानों पर पटाखा की खरीदारी लोग करते रहे। इसके अलावा मुकेरीगंज स्थित पटाखा व्यवसायी गौरव के दुकान पर दो दिन पहले से ही पटाखों की बिक्री शुरू हैं। यहां देर रात तक पटाखा लोग खरीदते रहे। मिठाई की दुकानों पर लगा रहा रेला

आजमगढ़ : जनपद की हर मिठाई की दुकानों पर सुबह से लेकर शाम तक लोगों का रेला लगा रहा। मिठाई विक्रेता आकर्षक ढंग से दुकानों को सजाया था। इसमें तरह-तरह की आकर्षक मिठाई लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। शहर के कामधेनु स्वीट सेंटर, प्रयास स्वीट सेंटर, महावीर स्वीट सेंटर सहित दर्जनों दुकानों को आकर्षक रूप से दुकान के बाहर सजाया गया था। हाल यह थी कि यहां हर प्रकार की मिठाई मिल रही थी। ज्यादातर लोग काजू की मिठाई को पसंद कर रहे थे। इसके अलावा गोंद के लड्डू व सूखी मिठाइयों को खरीद रहे थे। कुल मिलाकर मिठाई वालों की बल्ले-बल्ले रही। चारों तरफ मिठाइयां छू-मंतर हो रही थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.