Move to Jagran APP

'आजमगढ़ महोत्सव' का ब्रोसर, लोगो व थीम सांग लांच

आजमगढ़ महोत्सव का ब्रोसर लोगो व थीम सांग लांच

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 07:51 PM (IST)
'आजमगढ़ महोत्सव' का ब्रोसर, लोगो व थीम सांग लांच

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने गुरुवार को कैंप कार्यालय में जनपद में 'आजमगढ़ महोत्सव' के प्रारंभ होने से पूर्व ब्रोसर, लोगो एवं थीम सांग को लांच किया।

loksabha election banner

बताया कि आजमगढ़ महोत्सव सात दिसंबर से लेकर 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। इसमें तहसील स्तर पर सात से 14 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। जनपद स्तर पर 16 से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। डीएम के शब्द अवधारणा के अनुसार थीम सांग को क्रिकेट विश्वकप के 'दे घुमा के' थीम सांग देने वाले सगड़ी तहसील के निवासी मनोज यादव ने तैयार किया है। बताया कि थीम सांग बनाने में एआर रहमान की म्यूजिशियन टीम और पा‌र्श्व गायक में शामिल बृजेश सांडिल्य और मीनल जैन के अलावा गुलजार सिंह का सहयोग रहा। थीम सांग की शुरुआत 'आजमगढ़ सम्मान हमारा, आजमगढ़ अभिमान हमारा है' से हुई है। बताया कि आजमगढ़ महोत्सव का लोगो साधना, सर्जना, संघर्ष, शिल्प, साझी संस्कृति का प्रतिबिंब है। इसमें चर्च, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, निजामाबाद की ब्लैक पाटरी, मुबाकरपुर की साड़ी, हरिहरपुर घराना का तबला, वीणा एवं तमसा नदी आदि शामिल किया गया है, जो समाज की एकता का प्रतीक है। कहा कि जनपद स्तर पर होने वाले महोत्सव का कार्यक्रम जजी मैदान में किया गया है। इसमें आयोजकों के बैठने के लिए अलग से प्रकोष्ठ बनाया जाएगा और बाहर से आने वाले कलाकारों का सम्मान प्रायोजकों द्वारा कराया जाएगा।

-

लोककलाओं को बढ़ावा

जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे पुराने स्थानीय लोकनृत्य में धोबिया नृत्य, कहरवा, जांघिया, कजरी, चैता, पवरिया, फाग, पचरा, नात और खेल में मलखम आदि लुप्त होती जा रही है। इसके विलुप्त होने से हमारी आने वाली युवा पीढ़ी इसके बारे में जागरूक नहीं रहेगी। इसलिए हमें इस प्रकार के कार्यक्रम को आयोजित कराते रहने की आवश्यकता है।

-

'श्रीमान आजमगढ़' व मैथमेटिक्स ओलंपियाड

महोत्सव में जनपद स्तर पर समूह नृत्य, समूह गायन, खेल, खादी फैशन शो, वृद्धजन उत्सव, दिव्यांग शो, डॉग शो, मिसेज आजमगढ़ व फैंसी ड्रेस, हेल्दी बेबी शो, मिनी मैराथन, साहित्यिक गोष्ठी, प्लांट शो, फिश एक्यूरियम, ड्रामा कम्पटिशन, नौका दौड़, रिक्शा दौड़, ट्राइसाइकिल दौड़, यूथ पाíलयामेंट, कवि सम्मेलन एवं मुशायरा, सरकारी विभागों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। साथ ही श्रीमान आजमगढ़ और मैथमेटिक्स ओलंपियाड प्रतियोगिता भी कराई जाएगी।

-

फूलों से न सजेगा मंच न ही फूलों से होगा सम्मान

जिलाधिकारी ने बताया कि मंच फूलों से नहीं सजाया जाएगा और न ही किसी व्यक्ति को फूलों से सम्मानित किया जाएगा। कहा कि वेस्ट मैटेरियल से मोमेंटो आदि बनाया जा रहा है। बताया कि आने वाले दिनों में जनपद के प्रत्येक गांवों में इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे, जिससे गांव की प्रतिभाओं को सही मंच मिले और उनकी प्रतिभा का विकास हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.