Move to Jagran APP

आजमगढ़ की जिया ने जीती तैराकी की दुनिया

जागरण संवाददाता सगड़ी (आजमगढ़) तहसील क्षेत्र के कटाई अलीमुद्दीनपुर गांव की लगभग 12 वर्षीय दिव्यांग बिटिया जिया राय ने मुंबई में आयोजित तैराकी प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड बनाकर जनपद का नाम रोशन किया। उसने स्वीडन के तैराक के 4 घंटा 21 मिनट के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर नया विश्व रिकार्ड बनाया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:02 AM (IST)
आजमगढ़ की जिया ने जीती तैराकी की दुनिया
आजमगढ़ की जिया ने जीती तैराकी की दुनिया

जागरण संवाददाता, सगड़ी (आजमगढ़) : तहसील क्षेत्र के कटाई अलीमुद्दीनपुर गांव की लगभग 12 वर्षीय दिव्यांग बिटिया जिया राय ने मुंबई में आयोजित तैराकी प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड बनाकर जनपद का नाम रोशन किया। उसने स्वीडन के तैराक के 4 घंटा 21 मिनट के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर नया विश्व रिकार्ड बनाया।

loksabha election banner

इस उपलब्धि पर उसके परिवार के साथ पूरे गांव में जश्न का माहौल है। बधाई देने वालों का तांता लगा है। एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर लोगों ने खुशी का इजहार किया। बाबा सुभाष राय को मिठाई खिलाकर जीपी राय, विपिन राय, संदीप राय, अवधेश राय, संजय राय, सुबोध राय, बिलाल अहमद आदि ने शुभकामनाएं दीं।

जिया ने 15 फरवरी को मुंबई के एलीफेंटा आइसलैंड से गेटवे ऑफ इंडिया तक समुद्र में 14 किमी की दूरी को तय करने के लिए सुबह 5 बजकर 40 मिनट और 10 सेकेंड पर तैरना प्रारंभ किया और तीन घंटा 27 मिनट में पूरा किया। इसी के साथ उसने एशिया की प्रथम स्पेशल तैराक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। तैराकी निरीक्षक सुबोध सुले व सचिव किशोर शेट्टी ने सम्मान करने के साथ जिया का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा। सुभाष राय के बड़े पुत्र मदन राय व रचना राय की बड़ी पुत्री जिया के एक भाई वैभव राय हैं। जिया के जन्म के बाद पता चला कि दिव्यांग है। उसके बाद नेवी में कार्यरत पिता मदन राय ने मुंबई में पालन-पोषण के साथ छह वर्ष की अवस्था से तैराकी का प्रशिक्षण दिया। उनकी मेहनत से जिया ने ओपेन प्रतिस्पर्धा में दिव्यांग होते हुए भी कई प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल हासिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.