बढ़ी सुविधाएं ..

-रोगी कल्याण समिति से बजट का किया गया इंतजाम

-चादर, गद्दे, पंखे, आइवी स्टैंड, रैक की हुई खरीदारी

जागरण संवाददाता, बलरामपुर (आजमगढ़) : मंडलीय अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। चादर, गद्दे, पंखे इत्यादि बदले जा रहे हैं। रोगी कल्याण समिति फंड से पांच लाख रुपये की खरीदारी की गई है। सालों से खरीदारी नहीं किए जाने से मरीजों को फटी चादरों पर इलाज कराने समेत कई तरह की दुश्वारियां झेलनी पड़ती थी। नई व्यवस्था से मरीजों संग उनके तीमारदारों ने भी राहत की सांस ली है।

-------------------

कई जिलों से मरीजों के पहुंचने से रहती है भीड़

मंडलीय अस्पताल आजमगढ़ में मऊ, अंबेडकर नगर व गोरखपुर से भी मरीज इलाज को आ पहुंचते हैं। दरअसल, तीनों ही जिलों की सीमा आजमगढ़ से सटी है। ओपीडी में करीब एक हजार मरीजों के रोजाना इलाज को पहुंचने के कारण कई बार संसाधनों की कमी महसूस होने लगती है। यह दुश्वारियों वार्डों में गंदी व फटी चादरों के रूप में नजर आने लगी थी।

--------------------

रोगी कल्याण समिति क्या है?

रोगी कल्याण समिति जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम का नाम है। मंडलीय अस्तपाल से लेकर सीएचसी-पीएचसी तक यह समिति रोगियों उनके तीमारदारों के हित में काम करती है। इसमें अस्पताल से होने वाली आय को इकट्ठा किया जाता है। रोगियों के कल्याण को गठित समिति में दान देने का भी प्राविधान है। समिति में डीएम के अलावा सीएमओ, अस्पताल के अधीक्षक समेत जिम्मेदार पदों पर आसीन आधा दर्जन लोग रहते हैं। समिति के लोग ही बजट को रोगियों, तीमारदार के हित में खर्च कर सकते हैं।

---------------------

इन सामग्रियों की हुई खरीदारी

1-चादर : 400

2-गद्दे : 50

3- आइवी स्टैंड : 200

4- बेड : 25

5- रैक : 20

----------------------

मरीजों को वाकई परेशानी होने लगी थी। जिलाधिकारी से कहा तो उन्होंने संज्ञान लेते हुए खरीदारी के निर्देश दिए। जरूरत की सामग्री खरीदी गई है। मरीजों राहत भी महसूस कर रहे हैं।'

डा. अनूप कुमार सिंह, एसआइसी।

Edited By: Jagran