Move to Jagran APP

हाईअलर्ट घोषित, पुलिस के रडार पर 1235 अराजकतत्व

रामजन्म भूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट के आने वाले संभावित फैसले से पूर्व ही जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं चिन्हित किए गए 1235 अराजकतत्व पुलिस की राडार पर हैं। पांच सौ से अधिक अराजकतत्वों के खिलाफ पुलिस ने

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 12:11 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 06:23 AM (IST)
हाईअलर्ट घोषित, पुलिस के रडार पर 1235 अराजकतत्व
हाईअलर्ट घोषित, पुलिस के रडार पर 1235 अराजकतत्व

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : रामजन्म भूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले से पूर्व ही जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं चिह्नित किए गए 1235 अराजकतत्व पुलिस की रडार पर हैं। पांच सौ से अधिक अराजकतत्वों के खिलाफ पुलिस ने अब तक निरोधात्मक कार्रवाई कर चुकी है। सुरक्षा की दृष्टि से आइटीबीपी, आरएएफ, पीएसी के एक-एक कंपनी फोर्स के साथ ही पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की भी चप्पे-चप्पे पर तैनाती कर दी गई है। वहीं फैसला आने से पूर्व ही जिले के सभी सीमाओं की भी नाकेबंदी कर दी गई है।

loksabha election banner

रामजन्म भूमि के आने वाले संभावित फैसले को लेकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। जगह-जगह शांति समिति की बैठकें कर लोगों से आपसी सौहार्द बनाए रखे जाने की अपील की जा रही है। वहीं शांति व्यवस्था में खलल उत्पन्न करने वाले अराजकतत्वों को भी सभी थाने की पुलिस ने चिह्नित कर लिया है। एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि जिले के 25 थाना क्षेत्रों में अब तक 1235 अराजकतत्वों को चिह्नित कर लिया गया है। पांच सौ से अधिक चिह्नित किए गए अराजकतत्वों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई कर ली गई है। चिह्नित सभी अराजकतत्वों के हर एक गतिविधियों पर पुलिस की ओर से निगरानी रखी जा रही हैं। ग्राम सभा व मोहल्ले वार सुरक्षा समितियों की बैठकें कर उन्हें सक्रिय कर दिया गया है। खुराफातियों पर निगरानी के लिए सादे वर्दी में पुलिस के साथ खुफिया विभाग की भी नजर होगी। जो भी कोई अमन-चैन में खलल डालने का प्रयास करेगा या अफवाह फैलाने का षडयंत्र करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने बताया कि सुरक्षा के लिए जिले की सभी सीमाओं की नाकेबंदी कर दी गई है। सुरक्षा के लिए एक कंपनी आइटीबीपी, एक कंपनी आरएएफ व एक कंपनी पीएसी तैनात कर दी गई है। पांच हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की भी चप्पे-चप्पे पर ड्यूटी लगा दी गई है। इसके अलावा गैर जिले से मिले 73 पुरुष रिक्रूट आरक्षी के साथ ही जिले में मौजूद 295 महिला रिक्रूट आरक्षियों को भी तैनात किया गया है। पौने दो हजार होमगार्ड के जवान को भी तैनात किया गया है। चौकीदारों को अपने अपने गांव में भ्रमण कर नजर रखने का आदेश दिया गया है। सुरक्षा के लिए तीन सुपर जोन, आठ जोन व 110 सेक्टर में बंटा जिला

रामजन्म भूमि मामले में कोर्ट के आने वाले फैसले से पूर्व सुरक्षा के दृष्टि से जिले को तीन सुपर जोन, आठ जोन व 110 सेक्टरों में बांटा गया है। सुपर जोन में दस थाना क्षेत्रों को शामिल कर एडीएम प्रशासन नरेंद्र सिंह व एसपी सिटी पंकज कुमार पांडेय को सुपर जोनल अधिकारी बनाया गया है। इसी क्रम में नौ थानों को शामिल कर एडीएम वित्त/राजस्व गुरु प्रसाद गुप्त व एसपी ग्रामीण नरेंद्र प्रताप सिंह को सुपर जोनल अधिकारी बनाया गया है। छह थानों को शामिल कर सीडीओ आनंद कुमार शुक्ल व एसपी ट्रैफिक मोहम्मद तारिक को सुपर जोनल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा तीन-तीन थानों को शामिल कर आठ जोन बनाकर जोनल अधिकारी भी नियुक्त किये गए हैं। इसके अलावा 110 सेक्टर बनाकर सेक्टर प्रभारी भी तैनात किए गए है। एसपी ने बताया कि सुपर जोनल, जोनल व सेक्टर प्रभारी अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर स्थिति पर नजर रखेंगे।

एसपी के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन पर चेकिग

रामजन्म भूमि के आने वाले फैसले को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ ही रेलवे पुलिस भी खासा चौकन्ना नजर आ रही है। एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह के नेतृत्व में पुलिस फोर्स ने शुक्रवार की दोपहर को डॉग स्क्वायड टीम के साथ आदर्श रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर सघन चेकिग अभियान चलाया। पुलिस ने रेलवे स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म, आरक्षण काउंटर, प्रतीक्षालय सहित सर्कुलेटिग एरिया के साथ ही कैफियात ट्रेन की सघनता से चेकिग की। चेकिग के दौरान स्टेशन परिसर में मौजूद लोगों के साथ ही ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों व उनके सामान की तलाशी। पुलिस की चेकिग अभियान से स्टेशन पर मौजूद यात्रियों में खलबली मची हुई थी। चेकिग अभियान में एसपी के अलावा एसपी सिटी पंकज कुमार पांडेय, थानाध्यक्ष सिधारी प्रशांत श्रीवास्तव, महिला थानाध्यक्ष ज्ञानु प्रिया के साथ ही जीआरपी प्रभारी गणनाथ, आरपीएफ प्रभारी राशिद बेग मिर्जा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.