Move to Jagran APP

रानी की सराय का मेला आज, तैयारियां पूरी

कस्बे का ऐतिहासिक दुर्गा पूजा मेला रविवार को लेगेगा। पूजा कमेटियो ने तैयारी पूरी कर ली है। एक दर्जन पूजा कमेटियों ने दुर्गा प्रतिमाओं के पट खोल दिए जाने से देवी मां के दर्शन के लिए भक्तें की भीड़ उमड़ पड़ी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 10:51 PM (IST)
रानी की सराय का मेला आज, तैयारियां पूरी
रानी की सराय का मेला आज, तैयारियां पूरी

जासं, रानी की सराय (आजमगढ़) : कस्बे का ऐतिहासिक दुर्गा पूजा मेला रविवार को लगेगा। पूजा कमेटियों ने तैयारी पूरी कर ली है। एक दर्जन पूजा कमेटियों ने दुर्गा प्रतिमाओं के पट खोल दिए जाने से देवी मां के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। पूरे कस्बे को विद्युत झालरों से सजाया गया है इसके चलते पूरा कस्बा रोशनी से जगमगा रहा है। कस्बे के दुर्गा पूजा मेले की सभी लोगों को आस लगी रहती है। मुख्य मार्ग पर लगने वाले मेले में दुकानदार एक दिन पूर्व से ही जगह सुरक्षित कर लेते हैं। मेले में भीड़ से दुकानदारों की बिक्री भी अच्छी हो जाती है। मेले में चाइनिज के अलावा हस्तकला से निर्मित वस्तुओं की भी ब्रिकी खूब रहती है। कस्बे का मेला पूर्वाचल में अपना विशिष्ट स्थान रखता है। बंगाल से आए कलाकार यहां प्रतिमा निर्माण में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। 12 पूजा कमेटियों द्वारा प्रतिमा इस बार स्थापित की गई है। इस बार भी इलेक्ट्रानिक महिषासुर मर्दन होगा। सभी कमेटियों ने सजावट में कोई कमी नही छोड़ी है। शाम ढलते ही पूरा कस्बा एक दिन पूर्व से ही रोशनी से नहा उठता है। बच्चों के खिलौने की दुकान से लगायत झूला आदि भी पूर्व से ही मेले में जमे हैं। होमागार्डों के भरोसे पंडाल की सुरक्षा है। पहले ही दिन व्यवस्था लचर नजर आई। वैसे कमेटियों ने वालेंटियरों को जिम्मेदारी दे रखी है।

loksabha election banner

-----------

रूट डायवर्जन रहेगा

-रानी की सराय मेले को देखते हुए पुलिस ने रूट डायवर्जन कर दिया है। जिला मुख्यालय से आने वाले वाहन छतवारा होकर निकलेंगे। वहीं वाराणसी व शाहंगज से आने वाले वाहन फरिहा होते हुए निजामाबाद से होकर आजमगढ जाएंगे। बाजार में भीड़ बढ़ने, सजावट बल्ली लगने से एक दिन पूर्व ही बडे़ वाहन के प्रवेश कर जाने से वाहन सवार परेशान रहें। साथ ही कमेटी के सदस्य भी परेशान रहे कि कहीं सजावट की बल्ली न क्षतिग्रस्त हो जाए। इससे पूर्व कई बार वाहनों के प्रवेश को लेकर विवाद हो चुका है। शनिवार को देर शाम तक वाहन धड़ल्ले से प्रवेश करते रहे।

----------

मदिरा प्रयोग पर रोक, मदिरालय पर नहीं

-इस बार पुलिस ने कमेटी सदस्यों से मदिरा प्रयोग पर रोक का प्रयास किया है। लोगों ने काफी सराहा परन्तु सवाल यह भी उठा कि मेला और विसर्जन के दिन शराब बिक्री पर ही क्यों नहीं रोक लगा दी जाए। फिलहाल कमेटी के सदस्यों ने भी मदिरा प्रयोग पर रोक की कवायद की है।

-----

आज निकलेगी भरत मिलाप की झांकी

-कस्बे में चली आ रही भरत मिलाप झांकी की परंपरा रविवार को होगी। दोपहर में राम, लक्ष्मण, भरत व शत्रुघ्न की झांकी शोभा यात्रा रविवार को निकलेगी जो कस्बे का भ्रमण कर रामलीला मैदान में दर्शनार्थ पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.