Move to Jagran APP

सफलता के मंत्र से लैस हुए उद्यमी

आजमगढ़ : व्यवसाय में कैसे सफलता मिले, कैसे आमदनी बढ़े, इसके लिए मेहनत सभी करते हैं, लेकि

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 11:44 PM (IST)
सफलता के मंत्र से लैस हुए उद्यमी
सफलता के मंत्र से लैस हुए उद्यमी

आजमगढ़ : व्यवसाय में कैसे सफलता मिले, कैसे आमदनी बढ़े, इसके लिए मेहनत सभी करते हैं, लेकिन कामयाबी बहुत कम लोगों की ही झोली में आती है। व्यापार को बढ़ाने समेत ऐसे ही तमाम उधेड़बुन सवालों में उलझे कारोबारियों को राह दिखाने के लिए शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से दो दिवसीय रिटेल गुरु कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। शहर के नामचीन उद्यमी समेत छोटे-बड़े तमाम कारोबारियों ने शिरकत की। रिटेल गुरु के माध्यम से विशेषज्ञों की टीम ने व्यवसाय की चुनौतियों से निबटने के कई टिप्स दिए। व्यवसाय को शिखर तक ले जाने के लिए कारोबारियों में खासा उत्साह भी दिखाई दिया। आर्थिक क्षेत्र में नित नए उतार चढ़ाव के बीच पुराने ग्राहकों के संग नए ग्राहकों को जोड़ने पर भी खास जोर दिया गया।

loksabha election banner

होटल ग्रैंड एसआर में दोपहर साढ़े 12 बजे कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन व गणेश वंदना से किया गया। मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार उपाध्याय, डीआरडीए के परियोजना निदेशक दुर्गा दत्त शुक्ल, न्यूरो सर्जन अनूप ¨सह यादव, जिला उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष विनोद अग्रवाल के दीप प्रज्ज्वलन से पहले दिन का प्रथम सत्र का शुभारंभ हुआ। विशेषज्ञों की टीम ने व्यापारियों को कारोबार में आ रही चुनौतियों पर न केवल विस्तार से चर्चा की वरन उन्हें उन चुनौतियों से निबटने के गुर भी बताए। कहा कि रिटेल गुरु के माध्यम से व्यवसायी रिटेल व्यवसाय को तेजी के साथ बढ़ा सकते हैं। इसमें रिटेलर्स के लिए कम दरों पर आकर्षक पैकेज बनाए गए हैं। कारोबारी इस आयोजन के माध्यम से वर्ष भर की प्ला¨नग कर सकेंगे। ऑनलाइन शॉ¨पग के साथ ही मॉल कल्चर से व्यवसाय में आई चुनौतियों का सामना करने के लिए उपयोगी बातें बताई। उन्होंने कहा कि इन सभी चुनौतियों से निबटने का एक सरल माध्यम दैनिक जागरण का विज्ञापन है जिसमें कई प्रकार के पैकेज सुलभ हैं। प्रथम सत्र के बाद द्वितीय सत्र में भी उद्यमियों की जुटान हुई। यह सत्र देर शाम तक चली। व्यापारियों को खूब रास आई रिटेल गुरु की स्कीम

रिटेल गुरु कार्यक्रम में व्यापारियों ने व्यापार में विज्ञापन की भूमिका को लेकर भी अपनी जिज्ञासाओं को रखा। उन्होंने बताया कि प्रतिस्पर्धा के दौर में रिटेल कारोबार में प्रसार-प्रचार की भूमिका अहम हो जाती है। इसके दम पर प्रतिस्पर्धा की दौड़ में व्यापार को गति मिल सकती है। विशेषज्ञों की टीम ने रिटेल गुरु के एक एक स्कीम के बारे में विधिवत जानकारी दी। इस दौरान एफएमएलजी के डिस्ट्रिब्यूटर चंदन अग्रवाल, एसएस ट्रेडर्स स्टेशनरी फर्नीचर के विनोद कुमार अग्रवाल, दवा व्यवसायी सुरेश शर्मा, सब्जी मंडी के व्यवसायी महेंद्र मौर्य, दवा विक्रेता मयंक गुप्ता, काशीनाथ हीरो आटो मोबाइल के जनरल मैनेजर एचबी ¨सह, पंजाब ट्रैक्टर से राना बलबीर ¨सह, महेंद्रा ट्रैक्टर के सेल्स मैनेजर सौरभ कुमार, व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष संत प्रसाद अग्रवाल, नेशनल ट्रैक्टर के संचालक परवेज अहमद, प्रदीप व राजेश सहित आदि कारोबारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.