Move to Jagran APP

भूमि बेचने को लेकर ईसाई समुदाय लामबंद, प्रदर्शन

शहर के गिरजाघर स्थित होली ट्रिनिटी चर्च के पादरी का वाराणसी चर्च के लिए किए गए स्थानांतरण व चर्च की भूमि को अवैध रूप से बेचने को लेकर ईसाई समुदाय के लोग आक्रोशित हो गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 07:17 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 11:12 PM (IST)
भूमि बेचने को लेकर ईसाई समुदाय लामबंद, प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शहर के गिरजाघर स्थित होली ट्रिनिटी चर्च के पादरी का वाराणसी चर्च के लिए किए गए स्थानांतरण व चर्च की भूमि को अवैध रूप से बेचने को लेकर ईसाई समुदाय के लोग आक्रोशित हो गए। आक्रोशित लोगों ने शहर कोतवाली में पहुंच कर भूमि पर कब्जा करने वाले व्यक्ति के साथ ही इलाहाबाद से आए विशप पीटर बलदेव के खिलाफ कार्रवाई और होली ट्रिनिटी चर्च के पादरी का स्थानांतरण रोकने की मांग करने लगे। सीओ सिटी अजय कुमार के नेतृत्व में विशप बलदेव, चर्च के पादरी प्रवीण सोम्स, जिले के ईसाई समुदाय के लिगल एडवाइजर आनंद ¨सह समेत अन्य के बीच कोतवाली में घंटों तक वार्ता चली। वार्ता के बाद भी कोई सार्थक निर्णय नहीं निकल सका।

loksabha election banner

लोगों की मांग पर होली ट्रिनिटी चर्च के पादरी तब तक यहां बने रहेंगे जब तक इस मामले में ऊपर से या कोर्ट का कोई आदेश नहीं आ जाता। पुलिस प्रशासन के इस निर्णय के बाद इलाहाबाद से आए विशप व वाराणसी के पादरी को बैरंग ही वापस लौट जाना पड़ा। शहर के बीचो बीच स्थित ईसाई मिशनरी के नाम से काफी बेशकीमती भूमि हैं। मिशनरी के इस बेशकीमती भूमि पर भू माफियाओं की काफी दिनों से नजर गड़ी हुई है। लगभग दो दशक पूर्व ही मिशन अस्पताल से लेकर चौक स्थित वेस्ली इंटर कालेज के सामने स्थित मिशनरी की भूमि को पूर्व में तैनात विशप द्वारा औने-पौने दाम पर बेच दिया गया। मिशनरी की उक्त भूमि पर मकान व दुकान बन गई। मिशनरी की भूमि को बेचने की बात को लेकर तभी से जिले के ईसाई समुदाय के लोगों में रोष है। मिशनरी समुदाय से जुड़े लोगों का आरेाप है कि पूर्व में जिले में आए एलडीटीए सेक्रेट्री रेब्ह शशि प्रकाश ने अवैध रूप से होली ट्रिनिटी चर्च की भूमि का सौदा किया और उसके एवज में पांच लाख रुपये बयाना के तौर पर लिया। जबकि उन्होंने एक लाख की रसीद पर हस्ताक्षर किया। इस मामले में एफआइआर भी दर्ज कराया गया है। इधर जब होली ट्रिनिटी चर्च के पादरी प्रवीण सोम्स ने जब अवैध रूप से बेचे जा रहे चर्च की भूमि का विरोध करना शुरू किया तो डायसिस आफ लखनऊ चर्च आफ नार्थ इंडिया इलाहाबाद के विशप राइट पीटर बलदेव ने उनका स्थानांतरण सीएनआई चर्च तेलियाबाग वाराणसी के पादरी पद पर कर दिया। जबकि तेलियाबाग वाराणसी के पादरी आदित्य कुमार का स्थानांतरण आजमगढ़ कर चर्च की भूमि को बेचने का प्रयास कर रहे हैं। विशप बलदेव के साथ वाराणसी के पादरी आदित्य कुमार के शहर में आने की जानकारी जब रविवार की सुबह ईसाई समुदाय के लोगों को हुई तो वे विरोध करने के लिए होली ट्रिनिटी चर्च पर जुट गए। चर्च से लोग इकट्ठा होकर शहर कोतवाली पर पहुंच कर विशप के फैसले के विरोध में आक्रोश जताते हुए प्रदर्शन करने लगे। सीओ सिटी अजय कुमार के नेतृत्व में शहर कोतवाली में घंटों तक पंचायत चली। पंचायत के बाद भी कोई सार्थक हल नहीं निकल सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.