Move to Jagran APP

आएगा नया सवेरा, चॉक और पेन-पेंसिल के बिना पढ़ेंगे बच्चे

राजकीय विद्यालयों में शिक्षण के स्तर में सुधार करने की पहल अब कारगर होती दिख रही है। जिले के राजकीय विद्यालयों में टूटे ब्लैक बोर्ड धूल भरी बेंच और क्लासरूम अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने जिले के दस राजकीय विद्यालय के बच्चों के लिए एक नया सवेरा लेकर आए हैं। चयनित विद्यालयों के बच्चे भी अब निजी स्कूलों की तर्ज पर स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे। डीएम ने क्रिटिकल गैप से प्रति विद्यालयों को एक लाख 29 हजार 3

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 06:20 PM (IST)
आएगा नया सवेरा, चॉक और पेन-पेंसिल के बिना पढ़ेंगे बच्चे
आएगा नया सवेरा, चॉक और पेन-पेंसिल के बिना पढ़ेंगे बच्चे

विकास विश्वकर्मा, आजमगढ़ :

loksabha election banner

राजकीय विद्यालयों में शिक्षण का स्तर सुधारने की पहल कारगर होती दिख रही है। राजकीय विद्यालयों में टूटे ब्लैक बोर्ड, धूल भरी बेंच और क्लास रूम अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने दस राजकीय विद्यालय को इसके लिए निर्धारित किया है। चयनित विद्यालयों के बच्चे भी अब निजी स्कूलों की तर्ज पर स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे। डीएम ने क्रिटिकल गैप से प्रति विद्यालयों को एक लाख 29 हजार 380 रुपये प्रदान किए हैं।

अब चॉक, ब्लैक बोर्ड को छोड़ प्रोजेक्टर के जरिए सरकारी शिक्षक बच्चों को पढ़ाएंगे। पेन-पेंसिल और किताब से नहीं, बल्कि बड़े स्क्रीन पर सभी विषयों की पढ़ाई होगी। इसकी पहल जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने की थी। सचिव लोक निर्माण विभाग व जिला नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने भी उनकी इस नेक पहल पर अपनी मुहर लगा दी। विद्यालयों में बच्चे कंप्यूटर लैब में डिजिटल बुक पढ़ सकेंगे। साथ ही नई-नई तकनीक के साथ किसी चीज को वीडियो, फोटो और स्कैच के जरिए भी जान सकेंगे।

---------

उपलब्ध कराएंगे संसाधन :

स्मार्ट क्लास के लिए वाई-फाई, प्रोजेक्टर समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें बच्चे बिना किताब के ही पढ़ सकेंगे। कोर्स समेत अन्य आवश्यक किताबें डिजिटल रूप में अपलोड रहेंगी, जिसे वे क्लिक कर पढ़ सकेंगे। शिक्षकों को इसके लिए जिला स्तर पर एनआईसी के जरिए ट्रेनिग दी जाएगी।

--------

क्या है स्मार्ट क्लास

स्मार्ट क्लास में शिक्षक बिना ब्लैक बोर्ड और बच्चे बिना पेन-पेंसिल के पढ़ाई कर सकेंगे। बच्चे रिमोट के जरिए इसका संचालन करेंगे और क्लास के साथ-साथ कंप्यूटर लैब में नई तकनीकों से अवगत होंगे।

--------

यह विद्यालय हुए चयनित--

- राजकीय बालिका इंटर कालेज आजमगढ़, राजकीय इंटर कालेज जोकहरा, अतरौलिया, बगवार, अंबारी, सरायमीर, कटघर लालगंज, बरवां लालगंज व अजमतगढ़ तथा अभिनव माडल स्कूल तेरही (सीबीएसई) को शामिल किया गया है।

-------

वर्जन::::

स्मार्ट क्लास में बच्चे नई-नई तकनीक की जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके लिए क्लास रूम में वाई फाई प्रोजेक्टर, स्क्रीन समेत अन्य संसाधन लगाए जाएंगे। कोर्स समेत अन्य आवश्यक डिजिटल किताबें अपलोड रहेंगी। एक क्लिक पर सभी जानकारी उनके सामने होगी। स्मार्ट क्लास से बच्चों को काफी फायदा मिलेगा। वीडियो द्वारा बच्चे आसानी से ज्ञान-विज्ञान की बातों को समझेंगे और ग्रहण कर सकेंगे।

-डा. वीके शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.