Move to Jagran APP

बच्चों का कोना तैयार, अब बच्चों का इंतजार

राहुल सांकृत्यायन राजकीय लाइब्रेरी में अब बच्चों के लिए अलग से गैलरी यानी चिल्ड्रेन कॉर्नर होगा। अब यह बिल्कुल तैयार है। पिछले छह माह से इंडियन पब्लिक लाइब्रेरी मूवमेंट (आईपीएलएम) की टीम इस कार्य में जुटी थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 07:46 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 12:16 AM (IST)
बच्चों का कोना तैयार, अब बच्चों का इंतजार
बच्चों का कोना तैयार, अब बच्चों का इंतजार

आजमगढ़ : राहुल सांकृत्यायन राजकीय लाइब्रेरी में अब बच्चों के लिए अलग से चिल्ड्रेन कॉर्नर यानी बच्चों का कोना होगा। अब यह बिल्कुल तैयार है। पिछले छह माह से इंडियन पब्लिक लाइब्रेरी मूवमेंट (आइपीएलएम) की टीम इस कार्य में जुटी थी। राजकीय लाइब्रेरी में ही इस टीम ने एक कमरे में बच्चों के पढ़ने के लिए बेहतर व्यवस्था बना दी है। लाइब्रेरी के बाहरी सभी खिड़कियों पर लोहे की ग्रिल लगाई गई है ताकि बंदरों के उत्पात से निजात मिल सके। साथ ही खूबसूरत रंगों से रंगरोगन भी किया गया है। अंदर बालकनी में बेहतरीन पे¨टग कराई गई है तथा मै¨टग भी। कमरे में एल्यूमीनियम ग्लास पट्टी देकर पार्टीशन भी किया गया है। लाइब्रेरी की कुर्सियों की रंगाई, बुक रैक व टूटे ग्लास की रिपेय¨रग तक कराई गई है। चिल्ड्रेन सेक्शन में दो कंप्यूटर, ¨प्रटर और दो स्कावयर टेबल, एक हाफ मून टेबल व 18 कुर्सियां आदि उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं बच्चों के लिए मनमाफिक किताबें भी उपलब्ध कराई गई हैं। कुछ और भी किताबों की व्यवस्था की जा रही है।

loksabha election banner

आइपीएलएम की टीम ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ग्लोबल लाइब्रेरीज कार्यक्रम के तहत 2013 से 2015 तक प्रदेश के सार्वजनिक पुस्तकालयों के सशक्तीकरण के लिए पायलट फेज के अंतर्गत चयनित सात सार्वजनिक पुस्तकालयों में कार्य किया था। इसके बाद जनवरी 2016 से स्केल अप फेज प्रारंभ किया गया। प्रदेश के वाराणसी समेत अन्य जिलों में कार्य पूर्ण करने के बाद इस संस्था ने यहां भी इस कार्य को अंजाम दिया। ''बच्चों की लाइब्रेरी तैयार हो चुकी है। उद्घाटन होना शेष है। बच्चों के मनमाफिक इस लाइब्रेरी को सजाने-संवारने की कोशिश की गई है। हालांकि अभी और काम बाकी हैं। उम्मीद है कि प्रशासन से सहयोग मिलेगा तो उसको भी पूरा करने की कोशिश होगी।''

-राजकुमार वर्मा, आइपीएलएम के रीजनल कोआर्डिनेटर।

सीडीओ आज करेंगे उद्घाटन

मुख्य विकास अधिकारी डीएस उपाध्याय शनिवार को राजकीय लाइब्रेरी में खुले चिल्ड्रेन कार्नर का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी आइपीएलएम के रीजनल कोओर्डिनेटर राजकुमार वर्मा ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.