Move to Jagran APP

डाला छठ पर विदेशी फलों की धूम, दुकाने सजीं

आजमगढ़ : डाला छठ पर देशी फल के साथ विदेशी फलों की भी धूम हैं। दुकानें भी सजने लगी हैं। इस बार बाजार में दो नए फल आए हैं। इसमें बाबू डोसा व कोकोनेट फल हैं। इनकी कीमत 200 व 250 रुपये प्रति पीस है। इसके अलावा पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अन्य फलों के दामों में भी 10 से 20 रुपये तक की वृद्धि हुई है। ऐसे में फलों का बाजार पूरी तरह से गरम है लेकिन आस्था के आगे महंगाई फीकी दिख रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 10:53 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 10:53 PM (IST)
डाला छठ पर विदेशी फलों की धूम, दुकाने सजीं
डाला छठ पर विदेशी फलों की धूम, दुकाने सजीं

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : डाला छठ पर देशी फल के साथ विदेशी फलों की भी धूम हैं। दुकानें भी सजने लगी हैं। इस बार बाजार में दो नए फल आए हैं। इसमें बाबू डोसा व कोकोनेट फल हैं। इनकी कीमत 200 व 250 रुपये प्रति पीस है। इसके अलावा पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अन्य फलों के दामों में भी 10 से 20 रुपये तक की वृद्धि हुई है। ऐसे में फलों का बाजार पूरी तरह से गरम है लेकिन आस्था के आगे महंगाई फीकी दिख रही है। डाला छठ त्योहार पर हर तबके के लोग अपने-अपने स्तर से खरीदारी करने में जुटे हुए हैं। शाम तक शहर की लगभग सभी दुकानें लगभग सज गईं थीं। देर रात तक फल व्यवसायी अपनी-अपनी दुकानों को आकर्षक लाइटों से सजाते देखे गए।

loksabha election banner

छठ पर्व के कारण फलों की मांग काफी बढ़ गई है। क्योंकि माना यह जाता है कि छठ पर्व में छठी मैया की पूजा में जितने ही फल चढ़ा दो कम हैं। ऐसे में एक सप्ताह में भीतर फलों के दाम में इजाफा हुआ है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस साल फलों के दाम में काफी वृद्धि है। चौक फल व्यवसायी अमित व सुजीत सोनकर ने बताया कि कई फल सीधे बिहार से लाए गए हैं। जिनकी कीमत बिहार की अपेक्षा दिल्ली में कई गुना ज्यादा है। लेकिन, छठ पूजा की मान्यताओं के आगे लोग कीमत की परवाह किए बगैर इन्हें खरीद रहे हैं। फल मार्केट में मौजूदा समय में सबसे महंगा विदेशी नए फल बाबू डोसा व कोकोनेट है। सेब, अंगूर और केले की घार भी महंगी है। जुगनू फ्रूट सेंटर महिकला अस्पताल के फल व्यवसायी जुगनू सोनकर ने बताया कि सेब की फुटकर कीमत 100 रुपया प्रतिकिलो है। इसी प्रकार अंगूर 150 से लेकर 200 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है। चूंकि छठ के मौके पर केले की घार चढ़ाने की मान्यता है। जिसके कारण इसकी कीमत भी आसमान छू रही है। देखा जाय तो हर फल की कीमत में 10 से 20 रुपये की उछाल आई है। एक नजर फलों की कीमत पर

फल कीमत(पिछले वर्ष) कीमत (वर्तमान )

सेब (यूएसए) 120 रुपये प्रति किलो 100 रुपये प्रति किलो

सेब(हिमाचल) 80-90 रुपये प्रति किलो 100 रुपये प्रति किलो

अनार 100 रुपये प्रति किलो 120 रुपये प्रति किलो

संतरा 70-80 रुपये प्रति किलो 100 रुपये प्रति किलो

रामफल 80 रुपये प्रति किलो 100 रुपये प्रति किलो

अंगूर 150 रुपये प्रति किलो 200 रुपये प्रति कलो

केला 50 रुपये प्रति दर्जन 60 रुपये प्रति दर्जन

नाके 60 रुपए प्रति किलो 80 रुपये प्रति किलो

शरीफा(चढ़ावे का) 80 रुपये प्रति किलो 100 रुपये प्रति किलो

पाइन एप्पल 40 रुपये प्रति किलो 60 रुपये प्रति किलो

खजूर 200 रुपए प्रति पैक 250 रुपये प्रति पैक

कच्चा नारियल 30 रुपये पीस 40 रुपये पीस

तरबूज 30 रुपये प्रति किलो 40 रुपये प्रति किलो

अन्नास 40 रुपये प्रति पीस 50 रुपये प्रति पीस

पपीता 40 रुपये प्रति पीस 50 रुपये प्रति पीस

मोसम्मी 50 रुपये प्रति किलो 70 रुपये प्रति किलो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.