Move to Jagran APP

संगीनों के साए में लोहरा में अदा हुई बकरीद की नमाज

जागरण संवाददाता, अमिलो (आजमगढ़) : जिले के अति संवेदनशील लोहरा गांव में सोमवार को संगीनों के साए में

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 06:51 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 06:51 PM (IST)
संगीनों के साए में लोहरा में अदा हुई बकरीद की नमाज

जागरण संवाददाता, अमिलो (आजमगढ़) : जिले के अति संवेदनशील लोहरा गांव में सोमवार को संगीनों के साए में ईदुल अजहा (बकरीद) की नमाज अदा हुई। उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में हर वर्ष की तरह इस साल भी बकरीद के पहले दिन कोई भी कुर्बानी नहीं हुई। सुरक्षा के ²ष्टि से एसडीएम, सीओ संग पुलिस, पीएसी के साथ अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान जगह-जगह तैनात रहे।

loksabha election banner

काफी अर्से पूर्व बकरीद पर कुर्बानी को लेकर दो वर्गों के बीच दंगा हो गया था। दंगा के चलते कई दिनों तक लोहरा में क‌र्फ्यू लगा रहा। इसके बाद से उच्च न्यायालय के आदेश पर लोहरा गांव में बकरीद पर होने वाली कुर्बानी पर रोक लगा दी गयी। तभी से यह गांव जिले के अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया। बकरीद का पर्व जब भी आता है उसके एक दिन पूर्व ही लोहरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो जाता है। रविवार को एसडीएम सदर प्रशांत कुमार नायक, सीओ सदर मोहम्मद अकमल खान के नेतृत्व में पुलिस ने लोहरा गांव के एक-एक घरों की तलाशी ली थी। तलाशी के दौरान जब भी पशु मिले उसे गांव से बाहर एक हाते में प्रशासन ने सुरक्षित रखवा दिया, ताकि कोई कुर्बानी न हो सके। लोहरा में रविवार से ही एसडीएम व सीओ के नेतृत्व में पुलिस फोर्स तैनात है। सोमवार की सुबह मुस्लिम बंधुओं ने मस्जिद में जाकर बकरीद की नमाज अदा कर लोगों की सलामती व देश में अमन चैन के लिए दुआएं मांगी। नमाज के कुछ घंटे बाद डीएम एनपी सिंह व एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने फोर्स के साथ लोहरा गांव पहुंचे। उन्होंने गांव के लोगों से मिलकर बकरीद के पर्व की शुभकामनाएं दी और वहां के हालत के बारे में अधिकारियों से जानकारी हासिल की। डीएम व एसपी ने लोगों से शांति सौहार्द के साथ इस पर्व को मनाने की अपील की। लोहरा गांव में मुबारकपुर थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर अखिलेश कुमार मिश्र, चौकी प्रभारी संतोष कुमार के साथ पैरामिलिट्री व पीएसपी के जवान के साथ ही काफी संख्या में महिला आरक्षी भी तैनात रही।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.