Move to Jagran APP

रेलवे की घड़ी बनाएगी छह फीट का फासला

रेल कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे ने एक नई तकनीक ईजाद की है। महामारी से बचाव के लिए शारीरिक दूरी निर्धारित मानक छह फीट की दूरी के कम होते ही डिवाइस में अलर्ट अलार्म बजेगा जो लोगों को यह बता देगा कि वे सुरक्षा घेरे को तोड़ खतरे की ओर बढ़ रहे हैं। इसे रेलवे ने अपने कर्मचारियों को देने की योजना बना रही है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो बहुत ही जल्द आपको रेल कर्मचारियों के हाथों में डिवाइस घड़ी के रूप में देखने को मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 05:18 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 05:18 PM (IST)
रेलवे की घड़ी बनाएगी छह फीट का फासला
रेलवे की घड़ी बनाएगी छह फीट का फासला

जासं, आजमगढ़ : रेलवे ने कर्मचारियों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कलाई घड़ी नुमा डिवाइस तैयार किया है। इससे अगर कोई भूलवश नजदीक आया तो डिवाइस बजने लगेगा। काम के दौरान अक्सर कर्मचारी एक-दूसरे के पास चले जाते हैं जो इस समय कोरोना खतरे का कारण बन सकता है। कांस्ट्रक्शन कार्य में लगे कर्मचारियों के सामने इस तरह की समस्या ज्यादा उत्पन्न होती है। इस समस्या को विभाग ने महसूस किया तो डिवाइस का ईजाद किया है।

loksabha election banner

इस समय कोरोना से बचाव के लिए हर तरफ छह फीट की दूरी की एडवाइजरी जारी की जा रही है। यह डिवाइस कलाई घड़ी की तरह है और जिसकी कलाई में यह होगी वह किसी के भी नजदीक जाने पर अलार्म की तरह बजेगा। इससे संकेत मिल जाएगा कि वे सुरक्षा घेरे को तोड़ खतरे की ओर बढ़ रहे हैं। यदि सबकुछ ठीक रहा तो बहुत ही जल्द रेल कर्मचारियों के हाथों में डिवाइस घड़ी के रूप में देखने को मिलेगी। गोरखपुर के सहायक कारखाना प्रबंधक अनुज मिश्रा के नेतृत्व वाली टीम ने इलेक्ट्रानिक डिवाइस बनाने में सफलता हासिल की है। इस डिवाइस को कलाई में पहनने के अलावा फिर जेब में भी रख सकते हैं।

ऐसे काम करेगी इलेक्ट्रानिक डिवाइस

इलेक्ट्रानिक डिवाइस ब्लूटूथ और प्राक्सीमिटी सेंसर के आधार पर काम करेगा। डिवाइस में एक ब्लूटूथ, प्राक्सीमिटी सेंसर, रिकार्डिंग चिप, अलार्म और चार्जेबल बैट्री होगी। प्राक्सीमिटी सेंसर दूरी को भांपकर ब्लूटूथ से डिवाइस एक दूसरे से जुड़ जाएगी। छह फीट से कम दूरी पर जैसे ही दो डिवाइस आएंगी अलार्म बजने लगेगा। एक बार चार्ज करने के बाद बैट्री तीन दिन तक चलेगी।

कौन-कौन कितनी बार आया

डिवाइस की एक और खूबी है। आपके पास कौन कितनी बार आया व कितनी तारीख और कितने बजे आया, यह सब पता चल जाएगा। जिस कर्मचारी को डिवाइस दी जाएगी, उसमें उसका कोड फीड किया जाएगा। ऐसे में कर्मचारी की गतिविधि भी उसमें दर्ज होती रहेगी।

वर्जन

कोरोना वायरस से कर्मचारियों का बचाव करने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए गोरखपुर के कारखाने में अनुज मिश्रा के नेतृत्व में एक टीम ने इलेक्ट्रानिक डिवाइस बनाया है। फिलहाल अभी ट्रायल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आगे देखा जाएगा, फिर डिसाइड होगा क्या करना है।

-अशोक कुमार, पीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.