Move to Jagran APP

अब रेलयात्री मात्र एक रुपये में बुझाएं प्यास

विकास विश्वकर्मा, आजमगढ़ जिलेवासियों व रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। कहावत है कि

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Sep 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 03:01 AM (IST)
अब रेलयात्री मात्र एक 
रुपये में बुझाएं प्यास
अब रेलयात्री मात्र एक रुपये में बुझाएं प्यास

विकास विश्वकर्मा, आजमगढ़

loksabha election banner

जिलेवासियों व रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। कहावत है कि देर से आए लेकिन दुरुस्त आए। जी हां, यह कहावत रेलवे विभाग पर सटीक बैठती है। अब रेल यात्रियों को शुद्ध जल के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। विभाग ने पहल करते हुए स्टेशन पर वाटर वे¨डग मशीन लगवाने का निर्णय लिया है। यहां जल्द ही यह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद यात्रियों को एक रुपये में 300 एमएल पानी मिलेगा। यही नहीं आरओ के नाम पर यात्रियों से 15 से 20 रुपये वसूलने वालों पर भी लगाम लगेगा।

रेलवे स्टेशन पर यात्रा के दौरान यात्रियों को शुद्ध पेयजल के लिए काफी खर्च करना पड़ता है। आमतौर पर आरओ वाटर के नाम पर पंद्रह के बजाय बीस रुपये खर्च करना पड़ता है। अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में वेंडर रेल नीर के बजाय लोकल पानी बेच कर यात्रियों को चूना भी लगाते हैं। रेल विभाग की सख्ती के बावजूद वेंडर एवं स्टाल संचालक लोकल पानी की बोतल ही ग्राहकों को देते हैं, लेकिन अब यात्रियों को गला तर के करने के लिए अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा। रेलवे विभाग पल्हनी स्थित आदर्श रेलवे स्टेशन पर दो वाटरवेंडिग मशीन लगाने जा रहा है। इससे आरओ वाटर काफी किफायती दर पर यात्रियों को उपलब्ध होगा। यात्री अगर अपना बोतल या बर्तन लेकर जाएंगे तो उन्हें और भी कम कीमत अदा करनी होगी।

इस रेट पर उपलब्ध रहेगा पानी

-एक रुपये में 300 एमएल

-तीन रुपये में 500 एमएल

-पांच रुपये में एक लीटर

-बीस रुपये में पांच लीटर

वर्जन

अब रेल यात्रियों को शुद्ध पानी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। आदर्श रेलवे स्टेशन पर एक माह के भीतर प्लेटफार्म पर शुद्ध पानी के लिए वाटर वेंडिग मशीन लगेगी। इससे यात्रियों को कम दाम में शुद्ध पानी मिलेगा। इसी के साथ यात्रियों की समस्याओं का समाधान हो जाएगा। -अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.