जागरण संवाददाता, आजमगढ़: राजस्व ग्राम व नगरीय क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं से वंचित पात्र लाभार्थियों के लिए लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल एक लाख, 45 हजार आवेदन आए जिसमें से अब तक 23 हजार, 875 आवेदन पत्रों को ऑनलाइन किया जा चुका है। शेष को ऑनलाइन किए जाने की प्रक्रिया युद्ध स्तर पर जारी है। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को गांधी जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को बड़े राजस्व गांव और ब्लाक स्तर पर स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

यह जानकारी जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस-प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान दी।

बताया कि संबंधित योजनाओं के लाभार्थियों को सीडीओ, एडीएम की उपस्थिति में स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि नगर पंचायत लालगंज के 150 प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को स्वीकृति प्रदान किया जा चुका है।

...............

इनसेट..

निर्माण श्रमिकों के लिए शिविर

जिलाधिकारी ने बताया कि श्रम विभाग की तरफ से संनिर्माण योजना के अंतर्गत श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को जितना लाभ मिलना चाहिए उतना नहीं मिल सका है। इसलिए उन्हें श्रम विभाग की योजनाओं से आच्छादित किए जाने के लिए ब्लाक स्तर पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। 23 सितंबर से पांच अक्टूबर तक श्रमिकों के कल्याण के लिए आयोजित इस शिविर में विभिन्न योजनाओं का श्रमिकों को कार्ड बनाया जाएगा।

...............

इनसेट..अटल आवासीय विद्यालय व विवि की स्थापना

जिलाधिकारी ने बताया कि शासन की मंशानुसार जिले में श्रमिकों के बच्चों के लिए दो अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना की जानी है। इसके लिए सगड़ी व सदर तहसील में भूमि चिह्नित कर प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। साथ ही तहसील सदर के सठियांव ब्लाक अंतर्गत मोहब्बतपुर गांव में विश्वविद्यालय स्थापना के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। गुरुवार को संयुक्त सचिव उसका स्थलीय सत्यापन के लिए आ रहे हैं। बताया कि विश्वविद्यालय और अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण अक्टूबर से शुरू हो जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस