Move to Jagran APP

तीसरी लहर से दो-दो हाथ को 1000 बेड व अतिरिक्त तीन ऑक्सीजन प्लांट

राकेश श्रीवास्तव आजमगढ़ कोरोना की तीसरी लहर से निबटने को प्रशासन ने अंदरखाने में तैया

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 12:28 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 12:28 AM (IST)
तीसरी लहर से दो-दो हाथ को 1000 बेड व अतिरिक्त तीन ऑक्सीजन प्लांट
तीसरी लहर से दो-दो हाथ को 1000 बेड व अतिरिक्त तीन ऑक्सीजन प्लांट

राकेश श्रीवास्तव, आजमगढ़ : कोरोना की तीसरी लहर से निबटने को प्रशासन ने अंदरखाने में तैयारियां तेज कर दी है। अबकी खास बात यह होगी कि इलाज के इंतजाम सरकारी अस्पतालों में होंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसट्रेटर्स, आइसीयू से लैस किए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर अस्पताल सेवा को तैयार मिलें इसके लिए विभिन्न कार्याें के लिए कार्यदायी संस्था को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। अलग-अलग कार्याें के लिए बजट का भी प्रावधान निर्धारित है, जिससे रणनीति को एक माह के तय समय में जमीन पर उतरने में कोई बाधा न आने पाए। जिले में पहले से एक पुराने तीन नए संग तीन प्रस्तावित होने से प्राणवायु प्लांट की संख्या सात हो जाएगी।

loksabha election banner

-------------------

इन अस्पतालों में अपना होगा आक्सीजन प्लांट

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि लाटघाट, लालगंज, अतरौलिया, तरवां फूलपुर के अस्पताल में इलाज की व्यवस्था बेहतर करने की कवायद शुरू हुई है। 50 बेड के हॉस्पिटल लाटघाट, 100 बेड के अतरौलिया, 100 बेड के लालगंज, 100 बेड के फूलपुर में क्रमश: आइसीयू 10, 30, 30, 30 बेड के होंगे। सबकुछ आदर्श मानकों मुताबिक हो इसके लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की देखरेख में एक-एक कदम उठाए जा रहे हैं। अतरौलिया, लाटघाट, तरवां में आक्सीजन का अपना प्लांट होगा। तरवां में सांसद निधि तो दो अन्य जगह सीएसआर मद से किए जाएंगे। फूलपुर में प्राणवायु प्लांट के लिए बजट के प्रावधान का प्रयास किया जा रहा है। कोई रास्ता नहीं सूझा तो आपता प्रबंधन मद से वहां भी आक्सीजन प्लांट लगाया जा जाएगा।

--------------------

अतरौलिया में बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था

यूं तो सभी अस्पतालों में मरीजों के इलाज होंगे, लेकिन अतरौलिया स्थिति 100 बेड का अस्पताल बच्चों के लिए समर्पित होगा। यहां बाल रोग विशेषज्ञ, नवजात शिशु रोग विशेषज्ञों की तैनाती रहेगी। यहां इलाज के इंतजाम इत्यादि को लेकर डॉक्टर्स से भी मशविरा किया जा रहा है।

--------------------

मेडिकल कॉलेज में लगेंगे 250 कंसंट्रेटर्स

राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं सुपर फैसिलिटी हॉस्पिटल में 250 बेड पर आक्सीजन की पाइपलाइन पहुंची है। तीसरी लहर के लिए 250 आक्सीजन कंसंट्रेटर्स मंगाए गए हैं। एक-दो दिनों में आक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खेप मेडिकल कॉलेज प्रशासन को मिल जाएगा। प्रशासन की तैयारी मेडिकल कॉलेज में पांच सौ बेड के इंतजाम की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.