Move to Jagran APP

अयोध्या से जीते अवधेश प्रसाद ने छोड़ी ये सीट, अब चुनाव की दौड़ में आगे हैं इन समाजवादी पार्टी नेताओं के नाम

अवधेश प्रसाद के इस्तीफा देने के बाद पार्टी से टिकट की रेस में सांसद अवधेश प्रसाद के पुत्र अजित प्रसाद बढ़त बनाये हुए हैं। वैसे टिकट की दौड़ में शामिल अन्य कई नामों में एक नाम भाजपा से एक दावेदार का भी है। माना जा रहा है कि उप चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन में अवधेश प्रसाद की सहमति राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Sat, 15 Jun 2024 08:44 AM (IST)
अयोध्या से अवधेश ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है।

आनंदमोहन, अयोध्या। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अवधेश प्रसाद ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वह पिछले विधानसभा चुनाव में मिल्कीपुर (सु.) सीट से समाजवादी पार्टी से विधायक चुने गये थे। उनके त्यागपत्र के बाद रिक्त हुई सीट पर उप चुनाव में टिकट के लिए जोड़तोड़ तेज हो गई है।

इस सीट पर भी होगा उप चुनाव

अंबेडकरनगर सीट से सांसद निर्वाचित लालजी वर्मा भी कटेहरी विस सीट से विधायक थे। सांसद निर्वाचित होने के बाद उस सीट पर भी उपचुनाव होना है। उस सीट पर सांसद की पत्नी व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शोभावती वर्मा का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। विधायक अभय सिंह के पाला बदल से गोसाईंगंज विधानसभा सीट के लिए भी हलचल बढ़ गई है।

विधानसभा चुनाव अभी दूर है। ऐसे में जिलाध्यक्ष पारसनाथ यादव की अगुवाई में अयोध्या से 56 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल की सैफई यात्रा ने पार्टी के कई नेताओं के कान खड़े कर दिए हैं। उनकी यात्रा को गोसाईंगंज विधानसभा सीट की दावेदारी से जोड़ कर पार्टी में देखा जाने लगा है।

ये भी पढ़ेंः UP News: 'सरयू में जिसने खून बहाया, उनकी जीत हो गई', अयोध्या में भाजपा की हार पर छलका उन्नाव के सांसद का दर्द

इस नाम की भी चर्चा

जिलाध्यक्ष पारस यादव इससे इनकार करते हैं। बोले, लोकसभा चुनाव में पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद वह सैफई में मुलायम सिंह यादव की समाधि पर माल्यार्पण करने आए हैं। उनकी यात्रा को चुनाव से जोड़ना गलत है। पारसनाथ यादव के साथ जिस एक और नाम की चर्चा पार्टी में है, वह है भीम निषाद। वह अंबेडकरनगर जिले के भीटी क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनकी गिनती सांसद लालजी वर्मा के करीबियों में होती है।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: पीएम मोदी और राजनाथ सिंह से बड़ी है एसपी सिंह बघेल की जीत, यूपी की इस सीट पर मतदाताओं ने जमकर बरसाए वोट

गोसाईंगंज विस सीट पर निषाद बिरादरी निर्णायक संख्या में है। परिसीमन से पहले बीकापुर विस सीट से कई बार सीताराम निषाद प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।