Move to Jagran APP

विश्व योग दिवस पर योग भी हुआ लॉकडाउन

जागरण संवाददाता औरैया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर करो योग रहो निरोग का संदेश जन-जन तक प

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 10:55 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 06:06 AM (IST)
विश्व योग दिवस पर योग भी हुआ लॉकडाउन
विश्व योग दिवस पर योग भी हुआ लॉकडाउन

जागरण संवाददाता, औरैया : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर करो योग, रहो निरोग का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए घरों में रहकर ही बच्चों के साथ योग क्रियाएं कीं। जिले के कस्बा व ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की गाइड लाइन के अनुसार शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए योग दिवस मनाया गया।

loksabha election banner

शहर के जालौन चौराहा स्थित महाराणा प्रताप भवन में बच्चों के साथ प्रशिक्षक योगेंद्र मिश्रा ने बच्चों को घरों पर रहकर आसन करवाए। कीर्ति पोरवाल ने बच्चों व परिवार के सदस्यों के साथ घर पर रहकर ही अनुलोम विलोम प्रणायाम व आसनों का अभ्यास कराकर निरोग रहने के उपाय बताए। इसी तरह अजीतमल में मोहनी पांडेय ने योग दिवस पर अभ्यास कराकर आसन के लाभ लोगों को बताए। अछल्दा में नगर पंचायत कार्यालय परिसर में वरिष्ठ लिपिक जय नारायण शाक्य ने शरीर को निरोग व स्वस्थ्य रखने के लिए योग कराया व आसनों के लाभ गिनाए। ग्राम औतों में समाजसेविका सुमन चतुर्वेदी ने परिवार के साथ प्रणायाम, ध्यान, सूर्य नमस्कार, कलापभांति आदि योग कराए। फफूंद में आरएसएस के जिला संघ चालक अखिलेश कटियार ने आवास पर सादगी से योग दिवस मनाया। उन्होंने बताया कि योग क्रिया से शरीर,मन, आत्मा को एक करती है। तनाव व कुंठा को दूर करती है। योग के माध्यम से हम इंद्रियों पर नियंत्रण रख सकते हैं। योग करने से मनुष्य का शरीर निरोगी रहता है। कृषि मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने दिबियापुर स्थित अपने आवास पर रहकर योग किया। उन्होंने जनपद के लोगों को योग दिवस की बधाई देते हुए इसे अपने जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया। कोरोना संक्रमण काल में योग हमारे लिए संजीवनी का काम करेगा। आचार्य मनोज अवस्थी का कहना है कि योग एक ऐसी औषधि है जो शरीर के विकारों को नष्ट कर परमात्मा से जोड़ने का मार्ग प्रशस्त करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.