Move to Jagran APP

सामान उपलब्ध नहीं, स्टोर के चक्कर काट रहे उपभोक्ता

जागरण संवाददाता, औरैया : प्रदेश सरकार की सामान्य योजना का लाभ उठाने के लिए जनपद में ¨सचाइ

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 05:58 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 05:58 PM (IST)
सामान उपलब्ध नहीं, स्टोर के चक्कर काट रहे उपभोक्ता

जागरण संवाददाता, औरैया : प्रदेश सरकार की सामान्य योजना का लाभ उठाने के लिए जनपद में ¨सचाई की समस्या से जूझ रहे किसानों ने जैसे-तैसे खेतों पर नलकूप की बो¨रग करवाकर कनेक्शन के लिए आवेदन किए। उन्हें उम्मीद थी कि योजना का लाभ उठाने का अवसर प्राप्त होगा। सैकड़ों किसान कनेक्शन के लिए पैसा भी जमा कर चुके हैं, लेकिन जब स्टोर पहुंचते हैं तो उन्हें सामान उपलब्ध होने पर मुहैया कराए जाने का आश्वासन मिलता है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों का लाभांवित करने एवं ¨सचाई की समस्या से निजात दिलाने के लिए योजनाएं चालू की गईं। जिसके तहत जनपद के लगभग 1200 किसानों ने 2017-2018 व वित्तीय वर्ष 2018-19 में कनेक्शन कराए थे। इनमें से लगभग 741 कनेक्शन ही चालू हो पाए। बाकी किसानों को कनेक्शन का पूरा सामान मुहैया नहीं हो पाया। यदि कनेक्शन धारियों को समय से विभाग सामान उपलब्ध करा देता तो शायद उन्हें खरीफ फसल में काफी कुछ राहत मिल सकती थी। इनमें से तमाम किसान ऐसे हैं जिन्होंने कर्ज लेकर व्यवस्था की। समय से ट्यूबवेल चालू न होने से उनको फसल का नुकसान हो रहा है, दूसरी तरफ जिस उम्मीद से उन्होंने कनेक्शन कराया था उस पर पानी फिरता दिख रहा है। किसान जब भी स्टोर में सामान के लिए पहुंचते हैं तो उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। जबकि सरकार ने योजना किसान की आय को दोगुनी करने का सपना दिखाकर चालू की थी। सामान के लिए भेजा गया प्रस्ताव

ट्रांसफार्मर - 400

विद्युत पोल- 4500

विद्युत तार - 450 किमी

लाइन आइटम- क्लम्प, अर्थिंग राड, पिन, इन्सुलेटर, स्टे राड, जी आई वायर, स्टे वायर

क्या कहते हैं जिम्मेदार

सहायक स्टोर कीपर एम.के सैनी का कहना है कि 741 कनेक्शन चालू किए जा चुके हैं। स्टोर में सामान उपलब्ध न होने के कारण बाकी कनेक्शन चालू नहीं हो पा रहे हैं। सामान उपलब्ध हो जाने पर सभी कनेक्शन चालू करा दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.