जागरण टीम, औरैया: नगर पालिका परिषद व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का लापरवाह रवैया लोगों की दुश्वारियों को बढ़ा रहा है। अछल्दा कस्बा के अछल्दा-बिधूना मार्ग स्थित पुराना अछल्दा निकट हरचंदपुर रजवाह की पुलिया बुधवार सुबह धंस गई। जबकि, पूर्व में क्षतिग्रस्त हो चुकी पुलिया की शिकायत लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से की गई थी। बावजूद अनदेखी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई। जिस कारण यह घटना हुई। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने बैरिकेडिग कर दी है। उधर, अंडरग्राउंड पाइप लाइन को ठीक करने के लिए औरैया-कानपुर सड़क मार्ग पर नगर पालिका परिषद द्वारा की गई खोदाई कोढ़ में खाज बनी है। तीन दिन से खोदी गई सड़क को जस के तस छोड़ दिया गया है। यही हाल, औरैया-दिबियापुर मार्ग का है। सड़कों की बेहतरी को शासन की ओर से दिशा-निर्देश तो दिए जा रहे हैं, लेकिन स्थानीय अधिकारी गंभीर नहीं दिखते हैं।

अछल्दा-बिधूना पर हरचंदपुर रजवाहा पर पुलिया के बीचोंबीच छोटा सा गड्ढा हो गया था। इसके ऊपर एक ड्रम रखकर राहगीरों को लोक निर्माण विभाग द्वारा सतर्क किया गया लेकिन मरम्मत का कार्य नहीं कराया गया। जिस कारण बुधवार को यह पुलिया भारी वाहनों की धमक से धंस गई। इस मार्ग से बिधूना, छिबरामऊ, फर्रुखाबाद, कन्नौज, फफूंद, औरैया, इटावा आदि शहरों को वाहन आते-जाते हैं। व्यस्त मार्ग होने के बावजूद लोक निर्माण विभाग द्वारा अनदेखी की गई। जैसा कि कस्बा के लोगों का कहना है कि लोक निर्माण व सिचाई विभाग के अधिकारियों से कई बार खस्ताहाल हो चुकी पुलिया के मरम्मत के लिए कहा जा रहा था। दो वर्ष पूर्व नई पुलिया बनाए जाने की मांग भी की गई। लेकिन, जर्जर पुलिया को जस के तस छोड़ दिया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश पोरवाल का कहना है कि समस्या का निस्तारण कराए जाने के लिए लोक निर्माण विभाग को जल्द पत्र लिखा जाएगा।

------------

खोदी गई सड़क से हादसे का डर

नगर पालिका परिषद की ओर से अंडरग्राउंड क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को दुरुस्त कराने के लिए औरैया-कानपुर व औरैया-दिबियापुर मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे खोदे गए हैं। सड़क पर हुई खोदाई के बाद पाइप लाइन को सही नहीं कराया जा रहा। जिस कारण दिक्कतें बनी है। खुले पड़े गड्ढे कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं।

Edited By: Jagran