Move to Jagran APP

तीन दुकान निलंबित करने के साथ 15 दुकानदारों को नोटिस

जागरण संवाददाता औरैया खाद की किल्लत व कालाबाजारी को रोकने के लिए अपर मुख्य सचिव कृषि न

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 11:00 PM (IST)
तीन दुकान निलंबित करने के साथ 15 दुकानदारों को नोटिस
तीन दुकान निलंबित करने के साथ 15 दुकानदारों को नोटिस

जागरण संवाददाता, औरैया: खाद की किल्लत व कालाबाजारी को रोकने के लिए अपर मुख्य सचिव कृषि ने सख्त रुख अपनाया है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी ने आठ सदस्यीय टीम बनाते हुए अलग-अलग विकासखंड की जिम्मेदारी दी है। गुरुवार को जिलेभर में चेकिग के दौरान चार टीम ने 53 स्थानों पर छापेमारी की। खाद व कीटनाशक दवाओं से जुड़े प्रतिष्ठानों और गोदामों की जांच की। बिधूना व एरवाकटरा में जिला कृषि अधिकारी व सहायक उपायुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता ने संयुक्त रूप से दुकानों पर छापे मारे। गड़बड़ी मिलने पर तीन दुकानों को निलंबित करने के लिए कागजी कार्य किया। इसके अलावा 21 प्रतिष्ठानों से नमूने एकत्र किए गए और 15 दुकानदारों को नोटिस थमाया गया।

loksabha election banner

बेमौसम बारिश की वजह से किसान पहले से परेशान हैं। जलमग्न हो चुके खेतों की वजह से धान, बाजरा, तिल आदि फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचा है। आलू के बीज भी खराब हो गए हैं। राजस्व की टीमें इसका आकलन करने में जुटी है। उधर, खाद व कीटनाशक दवाओं की कालाबाजारी इन हालातों में बढ़ी है। साधन सहकारी समितियां भी मनमाना रवैया अपना रही। कंचौसी साधन सहकारी समिति में करीब एक माह से ताला है। उपलब्धता के बावजूद किसानों को फायदा नहीं मिल पा रहा। मनमाने दामों में खाद व कीटनाशक दवाओं को वह निजी क्षेत्र के उर्वरकों की दुकानों, फुटकर विक्रेताओं के बिछे जाल में वह फंस रहे। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि खाद-कीटनाशक दवाओं पर हो रही कालाबाजारी को रोकने व मिलावट को देखते हुए आठ सदस्यीय टीम बनाई गई है। इसमें उप कृषि निदेशक सहित अलग-अलग विभाग के अधिकारी शामिल हैं।

-----

सौंपी गई जिम्मेदारी

औरैया व भाग्यनगर विकासखंड- उप कृषि निदेशक डा. अशोक तिवारी व अपर जिला सहकारी अधिकारी कृष्ण मोहन।

बिधूना व एरवाकटरा- जिला कृषि अधिकारी शैलेंद्र कुमार वर्मा व सहायक उपायुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता कमलाकांत मिश्रा।

अछल्दा व सहार- भूमि संरक्षण अधिकारी दिबियापुर सुशील कुमार उत्तम व जिला उद्यान अधिकारी अनूप चतुर्वेदी।

अजीतमल- अपर जिला कृषि अधिकारी सुबोध कुमार पांडेय व जिला युवा कल्याण अधिकारी अमिताव कुमार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.