जासं, औरैया: उत्तर प्रदेश विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तीसरे चरण की चुनाव प्रक्रिया जिले में मंगलवार से शुरू हुई। कड़ी सुरक्षा के बीच जिला मुख्यालय ककोर में नामांकन की कवायद हुई। पहले दिन किसी भी विधानसभा से प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। हालांकि, तीनों विधान सभाओं में नामांकन करने के लिए कुल 24 दावेदारों ने नामांकन पत्र खरीदे।

कलेक्ट्रेट परिसर में जिले की औरैया सदर, दिबियापुर और बिधूना विधान सभा को लेकर नामांकन प्रक्रिया कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कोविड-19 नियमों के बीच प्रारंभ हुई। पूरे दिन तीनों विधानसभा के लिए बनाए गए नामांकन स्थलों पर चहलकदमी रही। मुख्यालय के गेट से लेकर नामांकन कक्ष तक पुलिस का कड़ा पहरा देखने को मिला। सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कलेक्ट्रेट पर सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ यादव के नेतृत्व में भारी पुलिस पुलिस बल तैनात रहा। नामांकन स्थल तक केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया गया, जिन्हें नामांकन पत्र दाखिल करने से या नामांकन पत्रों की खरीद करनी थी। मुख्यालय के मुख्य गेट पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने नामांकन पत्र खरीदने आए लोगों से कड़ी पूछताछ के बाद प्रवेश दिया। हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से आने-जाने वाले लोगों की तलाशी ली गई। सख्ती का असर कलेक्ट्रेट परिसर में बने बैंक के खाता धारकों व फरियादियों पर पड़ा।

-------

नामांकन दाखिल करने का करते रहे इंतजार:

नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन तीनों विधानसभा के निर्वाचन अधिकारी प्रत्याशियों का नामांकन पत्र दाखिल करने का इंतजार ही करते नजर आए। शाम तक कोई भी प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल करने नहीं पहुंचा। केवल प्रत्याशियों के लिए नामांकन पत्र खरीदे जाने को लेकर उनके समर्थक व अधिवक्ता नामांकन स्थलों तक पहुंचे। औरैया सदर विधानसभा सीट से दावेदारी के लिए आठ, बिधूना से सात और दिबियापुर नौ ने नामांकन पत्रों की खरीद की। दोपहर लगभग 12 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने नामांकन स्थलों का निरीक्षण किया। सुरक्षा व्यवस्था देखने के बाद नामांकन कक्ष पहुंचे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के चलते न तो नामांकन पत्रों की बिक्री होगी और न ही किसी विधान सभा क्षेत्र में नामांकन होगा। इसके साथ ही 30 जनवरी रविवार को अवकाश रहेगा।

----------

इन्होंने खरीदे नामांकन पत्र:

बिधूना विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी के लिए मनमोहन सिंह कांग्रेस पार्टी, रिया शाक्य भाजपा, अमरदीप किसान मजदूर बेरोजगार संघ, अखिलेश कुमार निर्दलीय, रवींद्र कुमार कांग्रेस पार्टी, जितेंद्र सिंह आम आदमी पार्टी, मुहर सिंह बहुजन समाज पार्टी के नाम से नामांकन पत्रों की खरीद प्रस्तावक ने की। दिबियापुर विधानसभा से दावेदारी के लिए प्रदीप यादव समाजवादी पार्टी, लाल दुबे बहुजन समाज पार्टी, अंकिता यादव आम आदमी पार्टी, लाखन सिंह राजपूत भाजपा से नामांकन पत्रों की खरीद की गई।

Edited By: Jagran