जागरण संवाददाता, औरैया: जनसुनवाई पोर्टल पर लंबित शिकायतों के निस्तारण को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की विभागवार समीक्षा कर उसके तत्काल निराकरण का निर्देश दिए। इसके साथ ही फरियादियों की शिकायतों का निपटारा गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

गुरुवार को जनसुनवाई पोर्टल पर लंबित शिकायतों को लेकर डीएम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। डीएम सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में एक है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए। आइजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायतों के निस्तारण में औरैया जनपद पूरे प्रदेश में 15 नंबर पर है। इसे और बेहतर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिलास्तरीय अधिकारी शिकायती पोर्टल आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, ऑनलाइन प्राप्त संदर्भ का निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। जिससे शिकायतकर्ता को चक्कर न लगाना पड़े।

इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि जिन शिकायतों का निस्तारण अधीनस्थ कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा किया जाए उसके निस्तारण से पूर्व एक बार कार्यालयाध्यक्ष निस्तारण की गुणवत्ता जरूर चेक कर लें। बैठक में पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम, मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान सहित सभी संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे। नहीं बता पाए यूजर और पासवर्ड:

बैठक के दौरान डीएम ने कई अधिकारियों से आइजीआरएस पोर्टल पर उनके विभाग का पासवर्ड पूछा जिसमें कई अधिकारी जवाब नहीं दे पाए। इस पर उन्होंने सभी अधिकारियों को चेतावनी जारी कर कहा कि अगली बैठक में यदि किसी अधिकारी को अपने आइजीआरएस पोर्टल का यूजर नेम और पासवर्ड याद नहीं होगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी शिकायतों का स्वयं देखें एवं उसके निस्तारण के लिए लगाई गई आख्या को स्वयं देखे। किसी भी शिकायत का फर्जी निस्तारण बिल्कुल नहीं होना चाहिए एवं सीएम हेल्पलाइन में मुख्यमंत्री संदर्भ को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी पुराना संदर्भ लंबित नहीं होना चाहिए। सभी शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण किया जाए।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप