Move to Jagran APP

संगीत की धुन के साथ शुरू हुआ मिशन इंद्रधनुष

अछल्दा/बिधूना : क्षेत्र के ग्राम नगला नथा में भारत सरकार की योजना मिशन इंद्रधनुष के चौथे चरण क

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 03:01 AM (IST)
संगीत की धुन के साथ शुरू हुआ मिशन इंद्रधनुष
संगीत की धुन के साथ शुरू हुआ मिशन इंद्रधनुष

अछल्दा/बिधूना : क्षेत्र के ग्राम नगला नथा में भारत सरकार की योजना मिशन इंद्रधनुष के चौथे चरण का शुभारंभ ढोल मजीरों की थाप व संगीत की धुन पर हुआ। नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश पोरवाल ने बच्चों को दवा पिलाते हुए योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लोगों से सहयोग करने को कहा। बिधूना में अभियान का बहिष्कार कर रहे परिवारों के बच्चों का टीकाकरण पुलिस की मदद से कराया गया।

loksabha election banner

अंतिम चरण के मिशन में ग्रामीण महिलाओं ने ग्रामवासियों को जागरूक करने के लिए ढोलक व मजीरों की थाप पर मंगल गीत गाते हुए लोगों को जागरूक किया। सीएचसी प्रभारी डा. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि यह मिशन 18 जनवरी तक चलेगा। इसके तहत विकास खंड के 16 बूथों पर 846 बच्चों तथा 159 गर्भवती महिलाओं ने पंजीकरण कराया था। उनका टीकाकरण करवाया जा रहा है। इस अभियान के चलते कोई भी गर्भवती महिला तथा बच्चों को टीकाकरण से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। सीएचसी प्रभारी डा. सिद्धार्थ वर्मा, जोर ¨सह, आसिफ अव्वास सहित आशा बहुएं व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर बिधूना में विशेष सघन इंद्रधनुष मिशन के चौथे चरण का उपजिलाधिकारी प्रवेंद्र कुमार ने सोमवार को चंदरपुर में शुभारंभ किया। मिशन को सफल बनाने के लिए 80 कर्मचारी लगाए गए हैं। यह अभियान 18 जनवरी तक चलेगा। सोमवार को बीते तीन चरणों से इसका बहिष्कार कर रहे परिवारों के बच्चों को कोतवाली पुलिस की मदद से टीकाकरण कराया गया। उपजिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण अति आवश्यक है। डा. पुष्पेंद्र ¨सह, डा. मनीष त्रिपाठी, राजीव कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.