Move to Jagran APP

कैश क्राप से किसानों की बढ़ेगी आय

जागरण संवाददाता, औरैया : बढ़ती जा रही महंगाई और रोज की जरूरतों को पूरा करने के लि

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 11:05 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 11:05 PM (IST)
कैश क्राप से किसानों की बढ़ेगी आय
कैश क्राप से किसानों की बढ़ेगी आय

जागरण संवाददाता, औरैया : बढ़ती जा रही महंगाई और रोज की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानों के हित में जिला उद्यान विभाग संजीदा है। विभाग द्वारा किसानों को सब्जी की खेती कराकर उनकी आय बढ़ाने में पूरा जोर लगाया जा रहा है। इसी योजना के तहत करीब छह से अधिक सब्जियों के बीज उद्यान विभाग किसानों को उपलब्ध करा रहा है।

loksabha election banner

विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विभाग द्वारा किसानों को बागवानी, केला, फूल आदि की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उद्यान विभाग इस बार मटर की पांच प्रकार के बीज उपलब्ध करा रहा है। बेहतरीन उत्पादन वाली मटर की फसल के लिए विभाग द्वारा गुणवत्तायुक्त बीज देकर किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा पालक, मेंथी, राजमा, मूली, आलू के प्रमाणित बीज जिले के किसानों को देकर उनकी उपज बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। किसानों को किया जाएगा प्रशिक्षित

सब्जी की खेती करने वाले किसानों को उद्यान विभाग की ओर से कई चरणों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा बीज लेते समय जो किसान जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे, उन्हें तत्काल बुआई से लेकर कटाई तक की जानकारी दिए जाने की सुविधा उपलब्ध है। विभाग की मानें तो वर्तमान समय में मौसम अनुकूल है और विधि के साथ खेती करने वाले किसानों को प्रति बीघा 20 से 30 हजार रुपये तक की आय हो सकती है। सब्जी उपलब्धता क्विंटल में बीज के प्रकार

मटर 280 अर्किल,आजाद,काशी, मुक्ता, उदय

पालक 50 आल ग्रीन

मेंथी 50 आजाद 1, पीईबी

राजमा 4 एफ-1

मूली 4 हंस एफ-1

आलू 200 3797, छाती, चिकसोना क्या कहते हैं जिम्मेदार

सब्जी की खेती के लिए उन्नति किस्म के बीज शासन द्वारा भेजे गए हैं। इस बार मटर, मेथी, पालक, राजमा आदि में अधिक उपज वाला बीज किसानों को देकर उनकी आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

- अनूप कुमार चतुर्वेदी, जिला उद्यान अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.