Move to Jagran APP

पिछले वर्ष से 1844 मीट्रिक टन अधिक हो चुकी खरीद

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष गेहूं खरीद तेजी से चल रही

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 08:43 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 08:43 PM (IST)
पिछले वर्ष से 1844 मीट्रिक टन अधिक हो चुकी खरीद

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष गेहूं खरीद तेजी से चल रही है। वर्ष 2017 में 21 मई तक गेहूं खरीद 30845.02 मीट्रिक टन हुई थी। जबकि इस वर्ष 21 मई तक गेहूं खरीद 32689.04 मीट्रिक टन पर पहुंच गई है। तेजी से हो रही खरीद की वजह से जनपद के वेयर हाउस में गेहूं के रखने में दिक्कत आ रही है। प्रतिदिन दर्जनों ट्रक गेहूं वेयर हाउस पहुंच रहा है। लेकिन वहां अनलो¨डग समय से न हो पाने से ट्रक दोबारा गेहूं उठाने क्रय केंद्र नहीं पहुंच पा रहे हैं। इससे क्रय केंद्रों पर दिक्कत आ रही है।

loksabha election banner

जनपद में एक अप्रैल से 91 क्रय केंद्रों पर 7 एजेंसियों के द्वारा गेहूं खरीद की जा रही है। इसमें सबसे अधिक पीसीएफ के 58 क्रय केंद्र बनाए गये हैं। जनपद में आंधी तूफान व बारिश के बाद भी गेहूं की खरीद में कोई प्रभाव नहीं पड़ा। जनपद में गेहूं की आवक में पिछले आठ दिनों में और तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। प्रतिदिन सात से आठ हजार मीट्रिक टन गेहूं की जनपद में खरीद हो रही है। इसके चलते ही 51 दिनों में 58600 मीट्रिक टन लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 32689.04 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जबकि पिछले वर्ष 21 मई तक 30845.02 मीट्रिक टन की खरीद ही हो सकी थी। अब तक लक्ष्य 55.08 फीसद पूरा कर लिया गया है। गेहूं की आवक को देखते हुए अनुमान जताया जा रहा है कि इस बार लक्ष्य से अधिक खरीद हो सकेगी। मालूम हो कि औरैया में बने छह केंद्रों पर गेहूं खरीद के लिए मंडी में आढ़तियों की गेहूं खरीद बंद करा दी गई थी। उन्हें साफ निर्देश दिये गये थे कि यदि गेहूं खरीदना है तो समर्थन मूल्य से अधिक दाम पर खरीद सकते हैं। उससे कम दाम पर खरीद करते पाए जाने पर संबंधित आढ़ती के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके चलते ही तेजी से गेहूं खरीद हो रही है। इस संबंध में डिप्टी आरएमओ सुधांशू शेखर चौबे ने बताया कि इस बार गेहूं की खरीद अच्छी हो रही है। अभी खरीद में और तेजी आने की संभावना है। बताया कि स्टोरेज की समस्या खत्म हो जाए तो खरीद में और तेजी आ सकेगी। पीसीएफ सबसे आगे

जनपद में छह एजेंसी के द्वारा 91 क्रय केंद्रों पर खरीद हो रही है। इसमें पीसीएफ के 58 क्रय केंद्रों पर खरीद की जा रही हैं। पीसीएफ खरीद में सबसे आगे हैं। यहां अब तक सबसे अधिक 14198.40 मीट्रिक टन खरीद की जा चुकी है। जबकि दूसरे नंबर पर खाद्य विभाग द्वारा 7811.35 मीट्रिक टन व तीसरे नंबर पर कर्मचारी कल्याण निगम 2735.05 मीट्रिक टन खरीद की गई है। इसके अलावा अन्य एजेंसी द्वारा भी खरीद तेजी से की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.