Move to Jagran APP

कहीं ¨सथेटिक दूध तो नहीं पी रहे आप

अमरोहा: टैंकरों से दूध चोरी करने के मामले में बदनाम हसनपुर सर्किल में अब नया खेल शुरू ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Feb 2018 11:03 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2018 11:03 PM (IST)
कहीं ¨सथेटिक दूध तो नहीं पी रहे आप

अमरोहा: टैंकरों से दूध चोरी करने के मामले में बदनाम हसनपुर सर्किल में अब नया खेल शुरू हो गया है। रात के अंधेरे में कम कीमत में टैंकरों से दूध खरीदने वाले कारोबारी उसमें ¨सथेटिक दूध मिलाकर क्षेत्र में सप्लाई कर रहे हैं। इस गोरखधंधे को एक स्थानीय नेता की शह मिलने की चर्चा भी है। इसके चलते पुलिस दूध कारोबारियों पर हाथ डालने से कतरा रही है।

loksabha election banner

हसनपुर सर्किल के तीनों थाना क्षेत्रों में कुछ लोग दूध चोरी का काम करते हैं। दरअसल मेरठ व गजरौला स्थित दूध प्लांट से टैंकरों में दूध लादकर अलीगढ़ व बरेली स्थित प्लांट को सप्लाई किया जाता है। इन टैंकरों का रूट गजरौला से हसनपुर होते हुए सम्भल रोड का है। अब क्षेत्र के कुछ लोगों ने दूध से लदे इन टैंकर के चालकों से साठ-गांठ कर ली है। उन्होंने हसनपुर के हरियाना, सैदनगली के उझारी मोड़ व आदमपुर के रहरा रोड पर ठिकाने बना रखे हैं।

रात होते ही इस सर्किल में टैंकरों से कम कीमत पर दूध खरीदने का काम शुरू हो जाता है। औसतन तीनों स्थानों पर 60 से 70 टैंकरों से दूध चोरी किया जाता है। उसे पूरा करने के लिए चालक टैंकरों में वहीं स्थित समरसेबिल से पानी मिला देते हैं। यहां तक तो ठीक है, लेकिन असली खेल उसके बाद शुरू होता है।

कम कीमत पर दूध खरीदने वाले कारोबारी पहले से ¨सथेटिक दूध तैयार रखते हैं। कम कीमत पर खरीदे गए दूध में उसे मिलाकर क्षेत्र में सप्लाई कर देते हैं। यानी मंहगी कीमत पर क्षेत्र के लोगों को ¨सथेटिक दूध पिलाया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि पुलिस के संज्ञान में यह कारोबार नहीं है परंतु एक स्थानीय नेता के संरक्षण में चल रहे इस कारोबार पर पुलिस भी कार्रवाई नहीं कर पा रही है। हालांकि बीते माह एसपी सुधीर कुमार ¨सह ने सैदनगली थाना क्षेत्र में उझारी अड्डा के पास चल रहे ठिकाने पर कार्रवाई कराई थी परंतु कारोबारियों को पहले ही भनक लगने के कारण वह हाथ नहीं आए थे। अब फिर से क्षेत्र में यह कारोबार फल-फूलने लगा है।

पूर्व में भी हसनपुर सर्किल में अवैध रूप से दूध कारोबार किए जाने की सूचना मिली थी। छापा भी मारा था। परंतु आरोपी हाथ नहीं लगे थे। यदि ¨सथेटिक दूध मिलाकर उसकी सप्लाई का मामला है तो यह गंभीर विषय है। ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। संभावित ठिकानों पर छापे मारे जाएंगे।

सुधीर कुमार ¨सह, एसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.