Move to Jagran APP

स्वयंसेवियों ने शिक्षा का महत्व बता किया साक्षर

गजरौला : रमाबाई अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के एनएसएस छात्र-छात्राओं ने दूसरे दिन तिगरिया

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Feb 2018 01:58 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 01:58 AM (IST)
स्वयंसेवियों ने शिक्षा का महत्व बता किया साक्षर

गजरौला : रमाबाई अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के एनएसएस छात्र-छात्राओं ने दूसरे दिन तिगरिया भूड़ मुहल्ला में शैक्षिक स्तर आंका। निरक्षर मिले लोगों को शिक्षा का महत्व बताते हुए साक्षर बनने का आह्वान कर उन्हें हस्ताक्षर करना सिखाया।

loksabha election banner

मुहल्ला तिगरिया भूड़ स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिविर के दूसरे दिन का शुभारंभ रासेयो गीत के साथ हुआ। प्रथम सत्र में विभाजित छात्र-छात्राओं को मुहल्ले में भ्रमण के लिए भेजा गया। भ्रमण के दौरान स्वयंसेवी एवं सेविकाओं ने सर्वे कर मुहल्ले का शैक्षिक स्तर जाना। स्वयंसेवियों को 373 पुरुषों में 57 एवं 309 महिलाओं में 82 महिलाएं अशिक्षित मिली। साथ 46 महिलाएं ऐसी भी मिली जो स्नातक एवं स्नातकोत्तर पास थीं।

टीम में अशिक्षित लोगों को शिक्षा का महत्व बताते हुए उनसे साक्षर बनने पर जोर दिया। साथ ही उन्हें हस्ताक्षर करना सिखाया। मध्याह्न उपरांत द्वितीय सत्र में प्रोफेसर डॉ. रईस अहमद ने जनसंख्या विस्फोट को जनसंख्या वृद्धि से जोड़ते हुए विस्तार से जानकारी दी। कहा बढ़ती जनसंख्या पर जल्द नियंत्रण नहीं पाया गया तो हमें तमाम तरह की दिक्कत जल, खाद्यान्न, आवास आदि संकट का सामना करना पड़ेगा। डॉ. संदीप कुमार ने कम्प्यूटर शिक्षा के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम अधिकारी चंद्रवीर ¨सह ने अतिथियों का आभार जताते हुए छात्र-छात्राओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए उन्हें उनके दायित्वों के बारे में विस्तार से बताया। शिविर में हरपाल ¨सह आदि का सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.