Move to Jagran APP

Lok Sabha Election : वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन की तैयारी पूरी, अब मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों की किस्मत

प्रशासन मतदाताओं से सुबह उठकर बूथों पर जाने और वोट डालने की अपील कर रहा है। इतना ही नहीं अबकी बार उसने प्रत्येक मतदान केंद्रों पर पानी व छाया की व्यवस्था की है। हर मतदाता का सम्मान केंद्रों पर होगा। दिव्यांगों और बुजुर्गों के बैठने की व्यवस्था भी केंद्राें पर रहेगी। उसने फिर मतदान का नया रिकार्ड बनाने का आह्वान मतदाताओं से किया है।

By Rahul Kumar Edited By: Mohammed Ammar Published: Fri, 26 Apr 2024 12:09 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 06:24 AM (IST)
Lok Sabha Election : लोकतंत्र का महापर्व आज, मतदान कर रच डालो इतिहास

जागरण संवाददाता, अमरोहा: जिले में शुक्रवार को लोकतंत्र का महापर्व है। इसमें भाग लेने के लिए मतदाता सुबह जागें, उठें और दूसरे सभी काम छोड़कर पहले मतदान करें। पिछली बार की तरह इस बार भी कीर्तिमान स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

loksabha election banner

देश और दुनिया को संदेश दें कि अमरोहा लोकसभा क्षेत्र के मतदाता वोटिंग करने में किसी से कम नहीं बल्कि सबसे आगे हैं। ठान लीजिए कि प्रदेश में अबकी बार भी अलग पहचान बनानी है। निर्भीकता के साथ घर से निकलकर वोटिंग करनी है और नया इतिहास रचना है।

2019 में मतदाताओं ने दिखाया था उत्साह

लोकसभा के दूसरे चरण के लिए आज मतदान होगा। अमरोहा लोकसभा क्षेत्र में वर्ष 2019 में हुए चुनाव में मतदाताओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया था और बढ़-चढ़कर मतदान किया था। हर बूथ पर वोटों की बारिश से प्रदेश में जनपद पहले स्थान पर पहुंच गया था। इसमें धनौरा विधानसभा क्षेत्र में 70.19 प्रतिशत, नौगावां सादात में सबसे अधिक 75.47 प्रतिशत, अमरोहा में 69.39 प्रतिशत, हसनपुर में 71.45 प्रतिशत और हापुड़ जिले की गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र में 68.78 प्रतिशत मतदान हुआ था।

प्रदेश में जिले का कुल मतदान प्रतिशत 71.63 रहा था। आज फिर लोकतंत्र का त्योहार है। जिसमें मतदाताओं को बेखौफ होकर मतदान करने की जरूरत है। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स के अलावा अर्द्धसैनिक बल के जवान भी लगाए गए हैं।

प्रशासन मतदाताओं से सुबह उठकर बूथों पर जाने और वोट डालने की अपील कर रहा है। इतना ही नहीं अबकी बार उसने प्रत्येक मतदान केंद्रों पर पानी व छाया की व्यवस्था की है। हर मतदाता का सम्मान केंद्रों पर होगा। दिव्यांगों और बुजुर्गों के बैठने की व्यवस्था भी केंद्राें पर रहेगी। उसने फिर मतदान का नया रिकार्ड बनाने का आह्वान मतदाताओं से किया है।

लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदाता बिल्कुल न घबराएं। बेखौफ होकर अपने घरों से निकलकर बूथों पर जाएं और वोट करें। पहले से ज्यादा इस बार वोटिंग कर नया रिकार्ड बनाएं। यदि कोई डरा रहा है या धमका रहा है तो उसके बारे में तुरंत सूचना दें ताकि, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

राजेश कुमार त्यागी, जिलाधिकारी

यह हैं 12 पहचान पत्र, जिनसे कर सकेंगे मतदान

आधारकार्ड, मनरेगा जाबकार्ड, बैंकों/डाकघर से जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी कार्ड सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.