Move to Jagran APP

कोहरे में ड्राइ¨वग करते समय बरतें सावधानी

जागरण संवाददाता, अमरोहा: कोहरे के दौरान वाहन चलाते समय थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है। अगर सफर रात का है तो ज्यादा सर्तक रहने की जरुरत है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 10:58 PM (IST)
कोहरे में ड्राइ¨वग करते समय बरतें सावधानी
कोहरे में ड्राइ¨वग करते समय बरतें सावधानी

अमरोहा : कोहरे के दौरान वाहन चलाते समय थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है। सफर अगर रात का है तो ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। लिहाजा अपने वाहन के संबंध में पूरी जानकारी कर सभी उपकरण दुरुस्त करना जरूरी है। उसके साथ ही सड़क पर चलते समय कई बातों का ध्यान रखना होगा। क्योंकि कई बार सड़क किनारे खड़े वाहन भी कोहरे के दौरान हादसों का सबब बनते हैं। इस प्रकार की छोटी अनदेखी को दूर करने के लिए पुलिस व परिवहन विभाग को भी आगे आने की जरूरत है।

loksabha election banner

अब कोहरा शुरू हो रहा है। ऐसे में वाहन चालकों को चाहिए कि रात के समय स्पीड का खासा ध्यान रखें। नार्मल दिनों से कम ही स्पीड रखें और लेन बदलते व ट्रेफिक क्रॉस करते समय विशेष ध्यान रखें। लो-बीम हेडलाइट का इस्तेमाल करें। हाई-बीम हेडलाइट का कोहरे में कम पता चलता है। टेल लाइट और ¨ब्लकर्स को भी ऑन रखें ताकि दूसरे वाहन चालकों को आपकी कार दिख सके। इसके अलावा कार में फॉग लाइट का होना बेहद जरूरी है।

अधिकतर मिड और लो सेगमेंट की कारों में फॉग लाइट नहीं होती। अगर आपकी कार में भी नहीं है तो यह तरीका अपनाएं। पीला सिलोफन पेपर कार की हेडलाइट पर चिपका दें और ड्राइव करते समय हाई-बीम लाइट को जलाकर रखें।

रात को ड्राइव करते समय जरूरी है कि आपका पूरा ध्यान सड़क पर हो। ऐसे में जरूरी है कि आप मोबाइल फोन या रेडियो का इस्तेमाल ना करें। बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए थोड़ा शीशा भी नीचे रखें। कोहरे के वक्त सड़कें अक्सर गीली हो जाती हैं, ऐसे में अचानक ब्रेक लगाते वक्त गाड़ी के स्लिप होने का खतरा हो जाता है। दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। कई बार बाहर का कोहरा कार के अंदर भी आने लगता है, इसलिए कार में हीटर चलाकर रखें।

रात को वाहन चलाते समय बरती जाने वाली सावधानियों में चेक करें की कार की ¨वडस्क्रीन और ¨वडो एक दम साफ हों। साथ ही इंडिकेटर भी ठीक से काम कर रहे हों। कई बार कार की हेडलाइट गंदी हो जाती हैं। इसके लिए टूथपेस्ट और गर्म पानी से हेडलाइट को साफ करें। इसके साथ ही कई बार कोहरे के दौरान सड़क किनारे खड़े वाहन भी हादसे के लिए जिम्मेदार होते हैं। पुलिस व परिवहन विभाग इन वाहनों को लेकर सर्तकता बरते।

कोहरे के दौरान न सिर्फ हाईवे बल्कि संपर्क मार्गों पर खड़े होने वाले वाहनों को हटवाया जाएगा। इसके अलावा सड़क किनारे संकेतांक बोर्ड भी लगवाए जाएंगे।

कुलदीप कुकरेती, सीओ ट्रैफिक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.