Move to Jagran APP

Terrorism in UP: आतंकियों पर कसेगा शिकंजा, अमरोहा में खुफिया एजेंसियों ने डाला डेरा

Terrorism in UPदिल्ली में किसी तरह से प्रवेश करने वाले आतंकियों के मॉड्यूल को तोड़ने में लगी खुफिया एजेंसियों ने वेस्ट यूपी के कई जिलों में डेरा डाल लिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 04:04 PM (IST)
Terrorism in UP: आतंकियों पर कसेगा शिकंजा, अमरोहा में खुफिया एजेंसियों ने डाला डेरा
Terrorism in UP: आतंकियों पर कसेगा शिकंजा, अमरोहा में खुफिया एजेंसियों ने डाला डेरा

अमरोहा, जेएनएन।Terrorism in UP: कोरोना वायरस के संक्रमण काल में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे आतंकियों पर खुफिया एजेंसियों ने शिकंजा कस दिया है। दिल्ली में किसी तरह से प्रवेश करने वाले आतंकियों के मॉड्यूल को तोड़ने में लगी खुफिया एजेंसियों ने वेस्ट यूपी के कई जिलों में डेरा डाल लिया है। इसी क्रम में एक यूनिट अमरोहा भी पहुंची है। इससे पहले भी अमरोहा में आतंकियों के शरणदाता पकड़े गए हैं। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की एटीएस ने कश्मीर से आतंकी जाकिर मूसा के खास सहयोगी सलमान को पकडऩे के बाद अब अगला कदम बढ़ा दिया है। उससे जानकारी मिली कि एनसीआर से सटे यूपी के कई जिलो में आतंकियों के स्लीपिंग मॉड्यूल सक्रिय हैं। अब इन जिलों पर विशेष नजर रखी जा रही है। खुफिया विभाग की टीमें इन जिलों में डेरा डाले हुए हैं।

इससे पहले भी एनआइए व एटीएस ने दिसम्बर 2018 में अमरोहा में छापा मार कर हरकत उल हर्ब ए इस्लाम नामक आतंकी संगठन संचालित करने का दावा करने वाले संदिग्ध आतंकी को पकड़ा था। इस मामले से जुड़े जनपद के तीन आरोपित अभी भी जेल में हैं। एनआइए ने इसके अलावा मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर व बिजनौर के साथ ही दिल्ली से भी संदिग्ध पकड़े थे। हाल ही में बरेली से पकड़े गए संदिग्ध के बाद दिल्ली में आतंकियोंं के प्रवेश को लेकर हाईअलर्ट है।

कश्मीर गई यूपी एटीएस की टीम ने सोमवार को आतंकी जाकिर मूसा के भरोसेमंद साथी सलमान को कश्मीर के रामवन जिले से गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ जारी है। सलमान ने दिल्ली के करीबी यूपी के जिलों के बारे में अहम जानकारी दी है। इसके बाद से खुफिया एजेंसी तीन दिन से अमरोहा से सटे सम्भल के साथ ही मुजफ्फरनगर, हापुड़, मेरठ, बिजनौर, बुलन्दशहर, बागपत व सहारनपुर समेत कई जिलों में सक्रिय हैं। सलमान के पकड़े जाने के बाद टीमोंं ने उन सभी जिलों में डेरा डाल दिया है। स्थानीय अभिसूचना इकाई भी सक्रिय है।

बागपत में लखनऊ एटीएस का छापा 

बागपत में लखनऊ एटीएस ने कॉलेज में छापा मारा। एटीएस ने पठानकोट में पकड़े गए एक आतंकी की जानकारी कॉलेज से जुटाई है। पकड़ा गया आतंकी उस कॉलेज में पढ़ता था। लॉकडाउन में करीब 1 माह पहले वह कॉलेज से कश्मीर में अपने घर चला गया था। बागपत एसपी ने एटीएस के बागपत में आने की जानकारी होने से इनकार किया है

सोशल मीडिया पर सक्रिय है सलमान

पुलिस के मुताबिक सलमान सोशल मीडिया के जरिये मोहम्मद इनामुल के संपर्क में था। मोहम्मद इनामुल वही शख्स है जिसे 18 जून को बरेली से यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया था। जम्मू के रामबन इलाके से पकड़ा गया सलमान खुर्शीद वानी सोशल मीडिया पर मुहम्मद इनामुल के संपर्क में था। इनामुल नौजवानों को जिहाद के नाम पर भड़का रहा था और आतंकी संगठन में भर्ती कर रहा था। इनामुल के पास से अल कायदा के दस्तावेज बरामद हुए थे। सलमान भी फर्जी नाम से इनामुल के साथ टेलीग्राम ऐप से जुड़ा हुआ था। यूपी एटीएस के मुताबिक इस ग्रुप का एडमिन इनामुल है। इनामुल ने देश भर के कई नौजवानों को जिहाद के नाम पर रेडिक्लाइज किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.