Amroha Sanskarshala 2022 : अमरोहा में मंडी धनौरा के हीरा इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक कपिल अग्रवाल ने बताया कि एक अच्छा सलाहकार वह होता है, जो आप कुछ गलत कर रहे होंं तो वह आपको टोके या आलोचना करे। वो भी आपके सामने, पीठ पीछे नहीं। वो आपकी झूठी तारीफ व प्रशंसा नहीं करता।

कौन दे सकता है सही सलाह

सलाह देने वाले बहुत होते हैं, पर असली सलाह को कैसे पहचाने जो हमारे लिए उपयोगी है? असली सलाह वही दे सकता है जिसका उस सलाह के संबंध में वास्तविक अनुभव हो। हम विचार सभी के सुन सकते हैं पढ़ सकते और जो आपके अनुसार सहज सरल तथा अनुकूल हो उस पर अमल भी कर सकते हैं।

सलाह के लिए सही व्यक्ति का करें चयन

सलाह उसी की उचित हो सकती है जो वास्तव में उस सलाह के संबंध में जानकारी रखता हो। अब ऐसा तो है नहीं कि आप आप हिंदी अध्यापक के पास जाकर गणित का प्रश्न पूछते हैं और यदि पूछते हैं तो उन्हें वास्तव में उस प्रश्न का हल आता होगा तो ही देंगे अन्यथा माना कर सकते हैं।

अनुभवी व्यक्ति ही दे सकता है सही सलाह

यदि उत्तर देने की कोशिश भी करें तो हो सकता है वह इतने बेहतर तरीके से समझ में न आये जितने बेहतर तरीके से एक गणित के अध्यापक के बताने से समझ आएगा। जो व्यक्ति जिस क्षेत्र में अनुभवी है वो उसी से संबंधित सही सलाह दे सकता है। बाकी सलाह तो दे सकते हैं, मगर अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर परंतु वह वास्तविक रूप से कितनी सही होगी ये निश्चित नही होता।

अब ऐसा तो है नही कि हमें स्वास्थ्य संबंधी उचित सलाह की आवश्यकता है तो सामान्य चिकित्सक के बजाय दंत चिकित्सक के पास चले जाएं और यदि चले भी गए तो दंत चिकित्सक सलाह के रूप में हेल्थ चिकित्सक के पास भेज देगा। इसी प्रकार दांत संबंधित सलाह के लिए सामान्य चिकित्सक के पास जाने पर वह उचित सलाह के लिए दंत चिकित्सक को दिखाने की सलाह देगा।

जैसे आपको हवाई जहाज की यात्रा करनी है तो जो लोग यात्रा कर चुके हैं। आप उनकी सलाह ले सकते हैं। जैसे जो अमेरिका जा चुका है वो ही आपको वहां के बारे में सही सलाह दे सकता। जैसे जो जिस मार्ग पर जा चुका है वो उस मार्ग से संबंधित उचित सलाह दे सकता है।

सही सलाह का आकलन कैसे करें

अलग-अलग क्षेत्र में अनुभव प्राप्त कर चुका व्यक्ति ही आपको अपने अपने क्षेत्र की सही सलाह दे सकता है। जब भी आपको सही सलाह का आकलन करना हो तो यह ध्यान रहे कि सलाह देने वाला उस सलाह के लिए पर्याप्त वास्तविक जानकारी और अनुभव वास्तव में रखता हो। साथ ही जो वास्तव में सलाहकार होते हैं वो अधिकतर अपने वास्तविक अनुभव और जानकारी के आधार पर ही सलाह देते हैं। जो उनके क्षेत्र उनकी जानकारी व अनुभव में नहीं होता सीधे मना कर देते हैं।

Edited By: Samanvay Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट