Move to Jagran APP

कोलकाता पुलिस कमिश्नर की मां ने कहा- अमित शाह के इशारे पर बेटे को फंसाने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के संभल के चंदौसी के राजीव कुमार बंगाल के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इस समय कोलकाता पुलिस आयुक्त हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 04:53 PM (IST)
कोलकाता पुलिस कमिश्नर की मां ने कहा- अमित शाह के इशारे पर बेटे को फंसाने की तैयारी
कोलकाता पुलिस कमिश्नर की मां ने कहा- अमित शाह के इशारे पर बेटे को फंसाने की तैयारी

संभल, जेएनएन। मूलत: संभल के चंदौसी के कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की मां मुन्नी देवी गुप्ता ने पुत्र के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि कल राजीव कुमार ने योगी आदित्यनाथ का हेलीकॉप्टर नहीं उतरने दिया, इस वजह से उनके घर पर सीबीआई के छापा की कार्रवाई हुई है।

loksabha election banner

चिटफंड घोटाले के संबंध में कोलकाता पुलिस आयुक्त के आवास पर जांच करने पहुंची सीबीआई टीम को पुलिस के हिरासत में लेने के बाद शुरू हुए हाईवोल्टेज ड्रामे से आयुक्त की मां मुन्नी देवी काफी तनाव में है। उन्होंने सीबीआई की इस कार्रवाई को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की साजिश बताते हुए पहले सांसद मुकुल राय को गिरफ्तार करने की बात कही है। पुलिस आयुक्त की मां का कहना है कि मेरा बेटा ईमानदार है। उन्होंने इस कार्रवाई का कारण यूपी के सीएम का हेलीकॉप्टर न उतरने देना बताया है। 

कोलकाता में पुलिस आयुक्त के पद पर तैनात राजीव कुमार मूल रूप से सम्भल में चंदौसी के मुहल्ला सीता रोड के रहने वाले है। इनके छोटे भाई शरद डॉक्टर है। चंदौसी में इनकी माता मुन्नी देवी गुप्ता अकेली रहती है। रविवार शाम कोलकाता में पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के आवास पर पहुंची सीबीआई को हिरासत में लेने के बाद से पुलिस आयुक्त की मां काफी तनाव में है। पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की मां मुन्नी देवी ने कहा कि मेरा बेटा कुछ गलत नहीं कर सकता। उसे राजनीति के तहत फंसाया जा रहा है। 

पुलिस आयुक्त की मां से जब इस कार्रवाई के बारे में जानकारी की गई तो उन्होंने बताया कि मेरा बेटा ईमानदार है। वह कोई गलत काम नहीं कर सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकॉप्टर न उतरने देने के चलते भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बेटे को फंसाने के लिए साजिश रचनी शुरू कर दी। शाह के इशारे पर ही सीबीआई पहुंची थी। उन्होंने बताया कि जिन्होंने शारदा चिटफंड में घोटाला किया है। उसे सीबीआई हिरासत में क्यों नहीं ले रही है। आरोप लगाते हुए कहा कि सांसद मुकुल राय घोटाले में शामिल थे, लेकिन अब वह भाजपा में है तो सीबीआई उनसे कुछ नहीं कह रही है। मेरे बेटे को फंसाने के लिए सांसद मुकुल राय भी चाल चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि देख लेना चाहे कोई कितना ही प्रयास कर रहे, लेकिन मेरे बेटे पर कोई आरोप नहीं लग सकता।

उत्तर प्रदेश के संभल के चंदौसी के राजीव कुमार बंगाल के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इस समय कोलकाता पुलिस आयुक्त हैं। कमिश्नर की मां ने कहा कि अगर मेरा बेटा निर्दोष नहीं होता तो सीएम ममता बनर्जी उसके साथ क्यों आती। राजीव कुमार के पिता आनंद कुमार चंदौसी के एमएम कॉलेज में प्रोफेसर थे। इसके बाद उनका परिवार यहीं बस गया। राजीव कुमार की पढ़ाई भी चंदौसी में ही हुई थी। कोलकाता के पुलिस कमिशनर राजीव कुमार का संभल के चंदौसी में पैतृक मकान है। जहां उनकी मां एमडी गुप्ता अकेली रहती हैं। राजीव कुमार के भाई जयपुर में डॉक्टर हैं। राजीव कुमार के पिता आनंद कुमार चंदौसी के एसएम कॉलेज में प्रोफेसर थे। राजीव कुमार ने इसी महाविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की।

यहां के उनके मकान में उनकी मां मुन्नी देवी गुप्ता ही रहती हैं। उनका भाई शरत डॉक्टर है, जो जयपुर में प्रैक्टिस करते हैं। राजीव कुमार के भाई डॉक्टर शरत ने बताया कि राजीव ईमानदार अधिकारी हैं। वह जो करते हैं वह सही करते हैं। मुझे और पूरी चन्दौसी को उनके काम पर गर्व है। पड़ोस में रहने वाले लोगों ने बताया कि राजीव के परिवार का बहुत मिलनसार है। वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के काफी करीबी माने जाते हैं। उनका सिक्का चन्दौसी में इतना चलता है कि रात में उनके घर के आसपास स्थानीय पुलिस तैनात रहती है।

राजीव कुमार तीन भाई-बहन हैं। राजीव के छोटे भाई शरद कुमार पेशे से डॉक्टर हैं। बहन ऋचा भी डॉक्टर हैं और अमेरिका में रहती हैं। राजीव कुमार के पिता कि 2010 में मृत्यु हो चुकी है। राजीव कुमार की पत्नी कोलकाता में ही इनकम टैक्स कमिश्नर हैं और उनके एक बेटा है जो अमेरिका में इंजीनियरिंग की पढाई कर रहा है। चंदौसी में राजीव कुमार की मां अकेली रहती हैं जहाँ उनकी सुरक्षा में दो महिला कांस्टेबिल रहती हैं। राजीव कुमार ने रुड़की से इंजीनियरिंग की पढाई की है और 89 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। राजीव कुमार की मां एमडी गुप्ता ने बताया कि राजीव के ताऊ प्रोफ़ेसर रामशरण ने लालबहादुर शास्त्री, कमला प्रसाद त्रिपाठी और एनडी तिवारी को बनारस विश्वविधालय में पढ़ाया था। राजीव कुमार की माँ ने दावा किया कि उनके बेटे ईमानदार हैं तभी पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री उनके साथ में हैं। 

पड़ोसियों ने बताया कि राजीव के पिता चंदौसी निवासी प्रोफेसर आनंद मुरादाबाद लोकसभा सीट से सांसद थे। चंदौसी के अधिकांश लोग इन्हें कांग्रेसी मानते थे। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं से काफी लगाव था, लेकिन जब से राजीव कुमार कोलकाता में पुलिस आयुक्त बने तो चंदौसी में चर्चा होने लगी कि वह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि राजीव ईमानदार अधिकारी हैं। किसी के दवाब में काम नहीं करते थे। कोई भी ईमानदार अधिकारी के खिलाफ इस तरह का आरोप लगाकर सीबीआई भेजी जाएगी तो उसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। 

कैसे आए सीबीआई के निशाने पर

सारधा चिट फंड घोटाला बंगाल का एक बड़ा घोटाला है। जिसमें कई रसूखदार लोगों के हाथ होने का आरोप लगता रहा है। पश्चिम बंगाल की चिटफंड कंपनी सारधा ग्रुप ने आम लोगों के ठगने के लिए कई लुभावन ऑफर दिए थे। इस कंपनी की ओर से 34 गुना रकम करने का वादा किया गया था और लोगों से पैसे ठगे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.