Move to Jagran APP

केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सक लाइव परामर्श देकर रोगियों का करेंगे इलाज

अमरोहा केंद्र सरकार ने मरीजों के ऑनलाइन इलाज के लिए नई ई-संजीवनी ओपीडी एप सेवा शुरू की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 11:26 PM (IST)
केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सक लाइव परामर्श देकर रोगियों का करेंगे इलाज
केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सक लाइव परामर्श देकर रोगियों का करेंगे इलाज

अमरोहा : केंद्र सरकार ने मरीजों के ऑनलाइन इलाज के लिए नई ई-संजीवनी ओपीडी एप सेवा शुरू की है। एप के जरिये केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सक प्रदेशभर के विभिन्न पीएचसी में आए मरीजों को लाइव परामर्श देकर उपचार करेंगे। टेली मेडिसिन के हेल्थ राडार सिस्टम में केजीएमयू के विशेषज्ञों समेत अन्य प्रमुख मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक भी ऑन लाइन है। ओपीडी का समय सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक का है। जबकि विशेषज्ञ चिकित्सक दो बजे तक ऑनलाइन हैं।

loksabha election banner

संचारी रोग नियंत्रण नोडल अधिकारी डॉ. हरिदत्त नेमी ने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए मरीजों के लिए ई-संजीवनी ओपीडी एप सेवा शुरू की है। यह सेवा मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है। संजीवनी एप पर केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सक और अन्य मेडिकल कालेजों के चिकित्सक ऑनलाइन रहेंगे। इसमें ग्रामीण और दूर दराज क्षेत्रों से पीएचसी पर पहुंचने वाले मरीजों को चिकित्सक ऑनलाइन परामर्श देकर इलाज करेंगे। एप पर सोमवार से शनिवार तक सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक मरीज किसी भी बीमारी के बारे परामर्श ले सकते हैं। प्रदेशभर में टेली मेडिसिन सेवा को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिससे मरीजों को घर बैठे ही इलाज के लिए परामर्श मिल रहा है। मरीजों को चिकित्सक की सलाह लेने के लिए अस्पताल में आने की जरूरत नहीं, बल्कि उन्हें घर बैठे ही इलाज के लिए विशेषज्ञों का परामर्श मिल जाएगा। प्रदेशभर के सभी सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को टेली मेडिसन से जोड़ा जा रहा है। मोबाइल में ई-संजीवनी ओपीडी एप डाउनलोड का तरीका

अमरोहा : संचारी रोग नियंत्रण नोडल अधिकारी डॉ. हरिदत्त नेमी ने जानकारी देते हुए बताया कि मरीज गूगल प्ले स्टोर में जाकर ई-संजीवनी ओपीडी एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें जैसे ही पंजीकरण करेंगे, वैसे ही टोकन नंबर जेनरेट हो जाएगा। ऐप पर ऑनलाइन दिख रहे चिकित्सक के नाम को क्लिक करेंगे, वह तुरंत वीडियो कॉल से कनेक्ट होंगे। ट्रायल बेस पर चल रही योजना में अभी कोई न कोई चिकित्सक ऑनलाइन रहता है। वैलनेस सेंटरों पर रोगी का होगा पंजीकरण

अमरोहा : डीसीपीएम मुकर्रब हुसैन बताया कि वैलनेस सेंटरों पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी अपनी आईडी से रोगी का पंजीकरण करेगें और उनकी प्राथमिक जांच दर्ज कर उनके रोग के बारे टेली मेडिसिन ऑनलाइन उपलब्ध विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा वीडियो परामर्श कराएंगे। उसके बाद परामर्श पत्र पीडीएफ में उनके पास आने के बाद उसका प्रिट मरीज को दिया जायेगा। यह सुविधा स्वयं के द्वारा डाउनलोड किसी भी रोगी के मोबाइल पर उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.