गजरौला : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के ओटी स्टाफ को भी अब हाईटेक करने की कवायद की जा रही है। इसके लिए स्टाफ को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। शासन द्वारा सभी सीएचसी को टैबलेट उपलब्ध करा दिए गए हैं। जल्द ही प्रशिक्षण शुरू होने की उम्मीद है।

शासन द्वारा प्रदेश की सभी सीएचसी में जहां कंगारू मदर केयर वार्ड स्थापित किए गए हैं। वहां के स्टाफ को हाईटेक करने की शुरूआत की गई है। इसके ऑनलाइन प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। क्योंकि कोरोना काल में ऑफलाइन प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा है। खास बात है कि ऑफलाइन मिलने वाले इस प्रशिक्षण में कंगारू मदर केयर वार्ड के बारे में बताया जाएगा।

इसके बाद स्टाफ द्वारा गर्भवती महिलाओं को शिशु की बेहतर देखरेख कैसे की जाएगी इसके बार में जागरूक किया जाएगा। इसकी तैयारियां शुरू हो गईं हैं। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. योगेन्द्र सिंह ने बताया कि शासन द्वारा टैबलेट प्राप्त हो चुका है। जल्द ही आफलाइन प्रशिक्षण भी शुरू हो जाएगा। परिवार नियोजन को किया जागरूक

गजरौला : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की परिवार कल्याण योजना की सलाहकार ने स्थानीय सीएचसी में पहुंचकर महिलाओं को परिवार नियोजन के लिए अंतरा इंजेक्शन व छाया गोली के बारे में बताते हुए जागरूक किया। वहीं बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए भी टिप्स दिए। गुरुवार को लखनऊ से पहुंची परिवार कल्याण योजना की सलाहकार डॉ. साधना सक्सेना ने सीएचसी में महिलाओं को अंतरा व छाया के बारे में जानकारी दी। साथ ही स्टाफ को भी इसका प्रयोग करने के बारे में प्रशिक्षण दी। अंतरा व छाया के बारे में महिलाओं से भी फीडबैक लिया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस