Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा सड़क पार करते समय बरतें सावधानी

जागरण संवाददाता, अमरोहा: यातायात के नियम जनता की सुविधा के लिए हैं। यदि उनका पालन होगा तो हादसे नहीं होंगे। परंतु लोग जल्दबाजी व जानबूझ कर नियमों का उल्लंघन करते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:25 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:25 PM (IST)
सड़क सुरक्षा  सड़क पार करते समय बरतें सावधानी
सड़क सुरक्षा सड़क पार करते समय बरतें सावधानी

अमरोहा: यातायात के नियम जनता की सुविधा के लिए हैं। यदि उनका पालन होगा तो हादसे नहीं होंगे परंतु लोग जल्दबाजी में व जानबूझ कर नियमों का उल्लंघन करते हैं। नतीजतन हादसे के रूप में परिणाम सामने आता है। वाहन चलाते समय ही नहीं बल्कि पैदल सड़क पर चलने के लिए भी नियम हैं। बड़े व बच्चे कई बार इन नियमों की अनदेखी कर हादसों का शिकार हो जाते हैं। इसलिए बड़ों की जिम्मेदारी है कि वह नियमों की अनदेखी न करें साथ ही बच्चों को भी उनका पालन करने के लिए प्रेरित करें।

loksabha election banner

बता दें कि वाहन चलाते समय नियमों का उल्लंघन करना ही हादसों का कारण नहीं है। अधिकांश हादसे सड़क पर पैदल चलते समय नियमों की अनदेखी से होते हैं। दरअसल हमें सड़क पर चलते समय फुटपाथ का प्रयोग करना चाहिए। बिना फुटपाथ वाली सड़क पर जहां सामने से ट्रैफिक आ रहा है एकदम दाहिने तरफ चलें। सड़क पार करने के लिए जेबरा क्रॉ¨सग, सब-वे तथा पैदल उपरिगामी पुल का प्रयोग करें और जहां इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं वहां सावधानी से सड़क पार करें। इसके अलावा आठ साल से कम उम्र के बच्चों को वयस्क की सहायता से सड़क पार करनी चाहिए। परिजनों को इस संबंध में गंभीरता बरतने की जरूरत है। जब आने-जाने वाला वाहन एक सुरक्षित दूरी पर हो तभी सड़क पार करें। रात्रि के समय सड़क पर हल्के रंग के कपड़े पहन कर चलें। टीएसआई मनोज कुमार बताते हैं कि पैदल सड़क पार करने के दौरान लोग जल्दबाजी करते हैं। हादसों से बचने के लिए दौड़ कर या जल्दबाजी में सड़क पार ना करें। साथ ही खड़ी गाड़ियों के सामने से या बीच में से सड़क पार कतई ना करें। उन्होंने बताया कि सड़क पर चलते समय अंधा मोड़ या ऐसा मोड़ जहां से आने वाला वाहन चालक आपको देख ना सके ऐसे मोड़ से सड़क पार ना करें। इसके अलावा रे¨लग से कूदकर कभी भी सड़क पार ना करें। क्योंकि दूसरी साइड से आ रहे वाहन की रफ्तार काफी तेज हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.