Move to Jagran APP

घर में प्रसव करा रही एएनएम, लापरवाही से प्रसूता की मौत

गजरौला मंडी धनौरा में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम के घर संचालित क्लीनिक फिर सुर्खियों में आ गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 11:41 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 11:41 PM (IST)
घर में प्रसव करा रही एएनएम, लापरवाही से प्रसूता की मौत
घर में प्रसव करा रही एएनएम, लापरवाही से प्रसूता की मौत

गजरौला : मंडी धनौरा में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम के घर संचालित क्लीनिक फिर सुर्खियों में आ गया है। यहां पर एएनएम द्वारा प्रसव कराने के बाद प्रसूता की हालत बिगड़ गई और कुछ देर बाद वह मौत की नींद सो गई है। मृतका के स्वजन एएनएम पर प्रसव के दौरान लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं।

loksabha election banner

गांव चकनवाला निवासी कोशिद्र की 22 वर्षीय पत्नी आरती को प्रसव पीड़ा होने पर मंडी धनौरा के विजयनगर स्थित एएनएम सविता के घर के नीचे संचालित गिल क्लीनिक पर भर्ती कराया। दोपहर दो बजे प्रसव होने के बाद प्रसूता के सीने में दर्द हुआ और फिर उल्टियों के साथ ब्लीडिग शुरू हो गई। काफी प्रयास के बाद भी रक्तस्त्राव न रुकने पर हालत बिगड़ गई। इसके बाद प्रसूता को मेरठ के लिए रेफर कर दिया। कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई।

स्वजन का दावा है इस अस्पताल में एएनएम सविता ही प्रसव करती हैं। पूर्व में भी उसके परिवार के दो-तीन प्रसव वह करा चुकी है। शनिवार को भी उसने ही आरती का प्रसव कराया था। मृतका के पति ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रसव के दौरान पेट पर काफी दबाव डाला गया था। प्रसव से पहले न तो अल्ट्रासाउंड कराया गया और न ही अन्य जांच कराईं। अस्पताल के ऊपर ही एएनएम का आवास बना हुआ है। डाक्टर पुत्र व पुत्रवधू की आड़ में सविता प्रसव कराती है। जबकि स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो सरकारी विभाग में तैनात होने के बाद इस तरह से घर में प्रसव नहीं कराया जा सकता है। यह नियम के विरुद्ध है।

बेटे के नाम पर पंजीकृत अस्पताल, पुत्रवधू का इलाज : एएनएम

गजरौला : आरोपित एएनएम सविता का कहना है कि प्रसव उन्होंने नहीं किया। उस प्रसूता का इलाज उनकी पूत्रवधू गायनोकोलॉजिस्ट डा. स्मृति के अंडर में चल रहा था और क्लीनिक उनके पुत्र सर्जन डा. अवनीश कुमार के नाम पर पंजीकृत है। एसडीएम की छापेमारी से चर्चाओं में आया था क्लीनिक

गजरौला : मंडी धनौरा तहसील के एसडीएम रहे विवेक यादव द्वारा इस अस्पताल पर छापेमारी की गई थी। उस दौरान भी एएनएम का नाम चर्चाओं में आया था लेकिन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। गर्भपात के दौरान बिगड़ी हालत, मायके वालों ने की तोड़फोड़

गजरौला : नगर के मुहल्ला अवंतिकानगर में बिना नाम के घर में अस्पताल चलाने वाली महिला झोलाछाप के यहां गर्भपात कराने वाली महिला की हालत बिगड़ गई। रेफर करने के बाद मेरठ में उसकी मौत हो गई। मौत के बाद भड़के मायके वालों ने झोलाछाप के यहां तोड़फोड़ की। मामला शुक्रवार का है। मुहल्ला आंबेडकर नगर निवासी एक महिला अवंतिकानगर में भोलानाथ वाली गली में झोलाछाप महिला के घर पहुंची। बताते हैं कि यहां पर झोलाछाप ने गर्भ में पल रहे चार माह के भ्रूण में कोई कमी बताते हुए उसका गर्भपात कर दिया। इससे उसकी हालत बिगड़ गई। उसे यहां से रेफर कर दिया। मेरठ में उसकी मौत हो गई। मौत के बाद मायके वालों ने झोलाछाप के यहां पर पहुंचकर तोड़फोड़ करते हुए हंगामा किया। मुहल्ले के सभासद देशवीर सिंह ने तोड़फोड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि मायके वालों ने तोड़फोड़ की थी। कुछ लोगों ने बीचबचाव करा दिया है। मंडी धनौरा में हुई मौत की जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली है लेकिन, बारिश की वजह से जांच के लिए वहां पहुंच नहीं पाए हैं। अगर, एएनएम द्वारा निजी अस्पताल में प्रसव किया गया है तो गलत है। जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। गजरौला में गर्भपात के दौरान हालत बिगड़ने का मामला भी संज्ञान में नहीं आया है।

डा. हरिदत्त नेमी, नोडल अधिकारी, अमरोहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.