Move to Jagran APP

1.80 लाख किसानों का डाटा लाक, जल्द आएगी निधि की 9वीं किस्त

अमरोहा केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त जल्द आएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 11:55 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 11:55 PM (IST)
1.80 लाख किसानों का डाटा लाक, जल्द आएगी  निधि की 9वीं किस्त
1.80 लाख किसानों का डाटा लाक, जल्द आएगी निधि की 9वीं किस्त

अमरोहा: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त के लिए कृषि विभाग द्वारा 1.80 लाख किसानों का डाटा लाक कर दिया गया है। जल्द ही किस्त उनके खातों में पहुंच जाएगी जबकि, 38 हजार किसान आधार व नामों में गड़बड़ी के कारण सम्मान निधि से फिर वंचित रह जाएंगे। हालांकि, अफसर अब आधार वेस्ड सम्मान निधि बैंक खातों में भिजवाने की कार्रवाई में जुटे हैं।

loksabha election banner

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा सालभर में छह हजार रुपये किसानों के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं। यह धनराशि किसानों को दो-दो हजार रुपये की किस्त के रूप में दी जा रही है। आठवीं किस्त किसानों के खातों में पहुंच चुकी है। यहां बता दें कि जनपद में 2 लाख 38 हजार किसान योजना के लाभ के लिए पात्र पाए गए हैं। इनमें से 1.80 लाख किसानों का डाटा 9वीं किस्त के लिए कृषि विभाग द्वारा लाक किया गया है। इनके बैंक खातों में शीघ्र ही किस्त के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

38 हजार किसान अबकी बार भी सम्मान निधि के लाभ से वंचित रह जाएंगे क्योंकि, उनके आधार कार्डों के नंबरों व नामों में गलतियां हैं। इन्हें सही कराकर लखनऊ निदेशालय भेजा जा चुका है लेकिन, अभी तक उस डाटा को केंद्र सरकार के पास नहीं भेजा जा सका है। बहरहाल, विभाग ने ऐसे किसानों का चिह्नीकरण शुरू कर दिया है जिनके आधार बैंक में नहीं लगे थे या जिनके नामों में गड़बड़ी है। उनके बैंक खातों में आधार बेस्ड सम्मान निधि पहुंचाने की कार्रवाई की जा रही है। सम्मान निधि की 9वीं किस्त के लिए किसानों का डाटा लाक कर दिया गया है। जल्द ही उनके खातों में दो-दो हजार रुपये की धनराशि पहुंच जाएगी। 20 हजार वंचित किसानों के खातों में निधि बाद में आएगी।

राजीव कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी भाकियू भानु के कार्यकर्ता आज कलक्ट्रेट पर करेंगे धरना प्रदर्शन

अमरोहा : भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चौधरी दिवाकर सिंह ने कहा है कि जिले में 97 हजार किसानों को ही सम्मान निधि की आठवीं किस्त का लाभ मिला है जबकि, अन्य वंचित रहे हैं। 38 हजार किसानों के बैंक खातों में एक भी किस्त नहीं पहुंची हैं। गन्ना विभाग द्वारा सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। इसमें किसानों से घोषणा पत्र जिसमें उसकी जमीन की खसरा खतौनी, बैंक अकाउंट और गन्ना पेड़ी व गन्ना पौधा का आनलाइन किसी भी जनसेवा केंद्र से कराया जाना है। इसमें एक किसान का करीब 100 रुपया खर्च आ रहा है। हिसाब लगाए तो जनपद में किसानों से खर्च कराई जा रही यह धनराशि करोड़ों में बैठ रही है। इसको लेकर उन्होंने 3 अगस्त यानी आज सुबह 11 बजे से कलक्ट्रेट पर सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन का एलान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.