Move to Jagran APP

रियासतों को एकता के सूत्र में पिरोकर पटेल ने किया अखंड भारत का निर्माण

जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने कहा कि सरदार पटेल न होते तो अखंड भारत कासपना साकार न होता।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 11:44 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 11:44 PM (IST)
रियासतों को एकता के सूत्र में पिरोकर पटेल ने किया अखंड भारत का निर्माण
रियासतों को एकता के सूत्र में पिरोकर पटेल ने किया अखंड भारत का निर्माण

जागरण संवाददाता, अमरोहा: जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने कहा कि सरदार पटेल न होते तो भारत के अखंड राष्ट्र का स्वरूप आज हमारे सामने न होता। देश की आजादी के समय छोटे-छोटे राजा, रजवाड़े, रियासतें आदि अलग थे। जिन्हें एकता के सूत्र में पटेल ने पिरोकर अखंड भारत का निर्माण किया। वह शनिवार की सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट सभागार में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाने के लिए आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद कहा कि सरदार पटेल ने आजादी के समय साफ कह दिया था कि सभी रियासतें भारत में विलय होंगी और उनका एक संविधान होगा। उनकी ²ढ़ इच्छाशक्ति और कार्यक्षमता का ही फल है कि हम विशाल देश में निवास कर रहे हैं। यह अखंड भारत सरदार पटेल की देन है। जिसकी एकता, अखंडता को हम सभी ने बनाए रखना है। इस दौरान उन्होंने राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिये स्वयं को समर्पित करने और देश की आंतरिक सुरक्षा में अपना योगदान सुनिश्चित करने की सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई। अपर जिलाधिकारी विनय कुमार जी ने कहा कि सरदार पटेल देश के प्रथम गृह मंत्री थे और उन्होंने 565 से अधिक रियासतों को मिलाकर मजबूत और अखंड भारत का निर्माण किया। इस दौरान सभी उपजिलाधिकारी व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.