Move to Jagran APP

'देश के विकास को गति दे रही हैं महिलाएं'

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिले भर में कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न भेंटकर महिलाओं का सम्मान किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 11:45 PM (IST)
'देश के विकास को गति दे रही हैं महिलाएं'
'देश के विकास को गति दे रही हैं महिलाएं'

अमेठी : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जवाहर नवोदय विद्यालय सभागार में समारोह आयोजित किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं एवं बालिकाओं के सम्मान के लिए लगातार कार्य कर रही है। महिलाएं व बेटियां देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में देश का नाम रोशन कर रही हैं। कहा कि कोरोना काल के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मास्क बनाया, जिससे कोरोना के संक्रमण से बचाव के साथ ही उनको रोजगार भी उपलब्ध हुआ। केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित किया गया है।

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने कहा कि महिलाओं की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए तहसीलों, विकास खंडों, समस्त थानों और समस्त विभागीय कार्यालयों में लगभग 65 स्थानों पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है, जिससे उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा सके। 350 हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्राओं के नाम पर एक वर्ष के लिए तालाबों पर बोर्ड लगाए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि लगातार नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन के प्रति महिलाओं, बालिकाओं को जागरूक करने के साथ ही शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है।

विधायक तिलोई मयंकेश्वर शरण सिंह व विधायक गरिमा सिंह ने महिला सशक्तीकरण के संबंध में महिलाओं एवं बालिकाओं को संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर, पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, पीडी आशुतोष दुबे, डीडीओ प्रदीप कुमार पांडे, सीएमओ डा. आशुतोष दुबे, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट संजीव कुमार मौर्य, डीपीआरओ श्रेया मिश्रा, बीएसए विनोद कुमार मिश्रा समेत कई लोग मौजूद रहे।

वहीं, फुरसतगंज के इंडिया पब्लिक इंटर कालेज, बाजारशुकुल के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शाहगढ़ में विधिक साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को जानकारी दी गई। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में बीबीए की छात्रा निवेदिता सिंह को एक दिन के लिए एआरटीओ प्रशासन बनाया गया। एआरटीओ सर्वेश सिंह ने बेटी को विभाग के बारे में विस्तार से बताते हुए कामकाज की जानकारी भी साझा की। गौरीगंज के कम्पोजिट विद्यालय पचेहरी में कक्षा आठ की छात्रा प्रियांशू को प्रधानाचार्य बनाकर उनका हौसला बढ़ाया।

दिव्यांशी एसडीएम तो पल्लवी बनीं तहसीलदार :

तिलोई प्रतिनिधि के अनुसार अंतर्राष्टीय महिला दिवस पर मिशन शक्ति अभियान के तहत नारी सुरक्षा एवं स्वावलम्बन के लिए हाईस्कूल की मेधावी छात्रा दिव्यांशी बंसल एक दिन के लिए एसडीएम बनी तो पल्लवी ने तहसीलदार की कुर्सी संभाली। बतौर एसडीएम दिव्यांशी ने फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनते हुए मातहतों को निस्तारण का निर्देश दिया। उन्होंने तहसील का निरीक्षण भी किया और पान मसाला खाकर दीवारों पर थूकने वाले लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई का निर्देश दिया। क्षेत्र के सुभाष पशुपतिनाथ इंटर कालेज तिलोई में हाईस्कूल की परीक्षा में दिव्यांशी बंसल व पल्लवी मिश्रा टॉपर छात्रा है।

एक दिन की एसडीएम से महिलाओं ने बताई समस्या :

मुसाफिरखाना प्रतिनिधि के अनुसार महिला दिवस के मौके पर बीए फाइनल की छात्रा को एक दिन के लिए एसडीएम बनाया गया। पूरे प्रेमशाहपुर निवासी फिरोज गांधी पीजी कालेज की छात्रा काजल द्विवेदी को एक दिन की एसडीएम बनीं। मंगरौरा सराय निवासी रश्मि सिंह ने शिकायत करते हुए बताया कि उनके पिता की मृत्यु 2020 में हुई थी। क्षेत्रीय लेखपाल वरासत करने के लिए घूस मांग रहा है। मामले की सुनवाई करते हुए तहसीलदार को लेखपाल पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। अढ़नपुर निवासी जावेद ने बैनामा की जमीन पर कब्जा न देने की शिकायत पर राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस मौके पर एसडीएम व सीओ मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.