Move to Jagran APP

रेलवे भूमि पर कब्जा करने वालों को नोटिस , ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

पटरी के दोहरीकरण का चल रहा कार्य अतिक्रमणकारियों को पांच दिन का वक्त।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Mar 2022 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 13 Mar 2022 09:39 PM (IST)
रेलवे भूमि पर कब्जा करने वालों को नोटिस , ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
रेलवे भूमि पर कब्जा करने वालों को नोटिस , ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

संवादसूत्र, अमेठी : प्रतापगढ़- अमेठी रेलवे लाइन के दोहरीकरण कार्य में अतिक्रमण के चलते बाधा आ रही है। रेलवे की भूमि पर ठेंगहा गांव के लोगों ने घर व छप्पर बनाकर कब्जा कर लिया है। विभाग की ओर से सभी को नोटिस जारी पांच दिन के भीतर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया है। इसके विरोध में रविवार को गांव वासियों ने प्रदर्शन किया। कहा कि वह सभी पचास साल से इस भूमि पर रह रहे हैं। उनके पास अन्य कोई भूमि नहीं है। वे बेघर हो जाएंगे।

loksabha election banner

संग्रामपुर के ठेंगहा गांव में रेलवे लाइन के किनारे गांव की एक बस्ती कई वर्षों से रहती है। रेलवे लाइन के किनारे कई वर्षों से रहते रहते ग्रामीणों में अपना घर छप्पर बना रखा है। दोहरीकरण कार्य तेज होने पर रेलवे लाईन से सटे दर्जनों घरों और छप्परों को हटाने के लिए विभाग की ओर से नोटिस दी गई है। विभाग के अधिकारियों ने घर पर नोटिस चस्पा कराकर उन्हें होली के पहले भूमि को खाली करने को कहा है। अन्यथा विभाग ने रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। रामप्रसाद सरोज, रामलखन सरोज, उमाशंकर मिश्र, रामफेर मौर्य, कामता प्रसाद, राम किशन मौर्य, राम किशोर मौर्य, राम मूरत मौर्य, श्यामलाल, गौतम मौर्य, चंद भान मौर्य, सुकई मौर्य ने कहा कि हम लोग बीते पचीस सालों से अपना मकान-छप्पर रखकर परिवार की आजीविका चला रहे हैं। मेहनत मजदूरी कर किसी तरह अपना एक मकान बनाए। अब इसे हटाने के बाद वह सभी बेघर हो जाएंगे। वे वह भूमिहीन हैं, अन्यत्र कहीं घर भी नहीं बनवा सकते। प्रशासन लोगों को बसाने के लिए पहले मदद करें । इसके बाद उन्हें बेघर किया जाए। एसडीएम संजीव कुमार मौर्य ने कहा कि रेलवे ने अपनी भूमि पर पहले से चिन्हांकित किया है। लोगों को अतिक्रमण हटाना पड़ेगा। अन्यथा प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटवाया जाएगा। जो लोग भूमिहीन है, उन्हें ग्राम पंचायत में सुरक्षित भूमि मिलने पर आवासीय भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.